नाला जाम होने से किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल डूबी

क्षेत्र के लगभग पांच सौ किसानों की सैकड़ों एकड़ फसलें डूब गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:39 PM (IST)
नाला जाम होने से किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल डूबी
नाला जाम होने से किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल डूबी

संतकबीर नगर: धनघटा तहसील के ककरहा से निकलकर बरपरवा गांव के पास कुआनो नदी में गिरने वाला नाला जाम है। इससे क्षेत्र के लगभग पांच सौ किसानों की सैकड़ों एकड़ फसलें डूब गई हैं। इसे लेकर किसानों में आक्रोश व्याप्त है। सभी ने जल्द ही नाले की सफाई नहीं किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

ककरहा से बरगदवा,रानीपुर, सुकरौली, शनिचरा मझौरा,सलाहाबाद, रूपिन होते हुए नाला बरपरवा में कुआनो नदी में गिरता है। पिछले कई वर्षों से सफाई नहीं होने से नाला पूरी तरह जाम हो गया है। हर वर्ष बारिश के समय में नाला उफना जाता है, इससे सुकरौली, बरगदवा, शनिचरा बाजार,रानीपुर,मझौरा,सलाहाबाद गांव के किसानों की फसलें डूब जाती हैं। इसे समाधान के लिए अभी तक कुछ नहीं हो सका है। क्या कहते हैं किसान

सुकरौली के किसान धीरज पटेल का कहना है कि नाले की सफाई न होने से धान की फसल तो खराब होती ही है, गेहूं की फसल की बुआई समय से नहीं हो पाती है। रामप्रवेश का कहना है कि नाले की सफाई के लिए जिम्मेदारों को पत्र देने के बाद भी कोई लाभ नहीं मिल सका है। किसान ओमकार का कहना है कि नाले की सफाई नहीं होने से हर साल फसलें डूबती हैं। विशाल का कहना है कि बारिश का मौसम खत्म होने के बाद नाले की अभियान चलाकर सफाई नहीं करवाई गई तो इसे लेकर आंदोलन किया जाएगा। नाले की सफाई नहीं होने की जानकारी नहीं है। इसके बारे में पता करके आवश्यक कार्यवाई की जाएगी। नाले की सफाई करवाकर किसानों को राहत दिलाई जाएगी।

विजय कुमार पांडेय, बीडीओ पौली, संतकबीर नगर नाले पर अतिक्रमण को लेकर नपा प्रशासन सख्त

संतकबीर नगर: खलीलाबाद शहर के नाले-नालियों पर अतिक्रमण को लेकर नगर पालिका प्रशासन सख्त हो गया है। शुक्रवार को लाउडस्पीकर लगे दो वाहनों के माध्यम से लोगों को चेताया गया। दो दिन के अंदर सभी को खुद के स्तर से अतिक्रमण नहीं हटवाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

बारिश से शहर की सड़कों पर जलभराव को लेकर समस्या हुई। इसे लेकर नगरपालिका परिषद खलीलाबाद कर्मियों ने दो वाहनों पर लाउडस्पीकर लगाकर लोगों को चेताया। शहर के गोला बाजार, बैंक चौराहा, बंजरिया-नेदुला मार्ग, मड़या, अचकपुरवा, बरदहिया बाजार मार्ग आदि स्थानों पर लोगों से अतिक्रमण हटाने को कहा गया। अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र कुमार मौर्य ने बताया कि दो दिन के अंदर नालों से अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो पुलिस की मौजूदगी में इसे हटवाने और वहां पर रखी सामग्री को जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी