बोर्ड परीक्षा टलने का उठाएंगे लाभ, विद्यार्थी करेंगे आनलाइन तैयारी

संतकबीर नगर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) और यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षाएं टलने का फायदा उठाने में परीक्षार्थी जुट गए हैं। सभी परीक्षार्थी पहले की तरह ही खुद को अपडेट कर अपना ज्ञान बढ़ा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:35 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:35 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा टलने का उठाएंगे लाभ, विद्यार्थी करेंगे आनलाइन  तैयारी
बोर्ड परीक्षा टलने का उठाएंगे लाभ, विद्यार्थी करेंगे आनलाइन तैयारी

संतकबीर नगर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) और यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षाएं टलने का फायदा उठाने में परीक्षार्थी जुट गए हैं। सभी परीक्षार्थी पहले की तरह ही खुद को अपडेट कर अपना ज्ञान बढ़ा रहे हैं।

सेंट थामस इंटर कालेज की 10वीं की छात्रा निष्ठा गुप्ता का कहना है कि अभी तो आनलाइन पढ़ाई कर रही हूं। भैया घर पर हैं, उनका सहयोग मिलता है। भुजैनी निवासी हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज से 12वीं विज्ञान वर्ग के अखिल त्रिपाठी का कहना है कि तैयारी थी अब कोरोना में परीक्षा टल गई है। आगे न जाने क्या होगा। कक्षा पदोन्नति होगी कि परीक्षा होगी। ब्लूमिग बड्स खलीलाबाद से 12वीं की जीव विज्ञान की छात्रा शिवांशी त्रिपाठी का कहना है कि परीक्षा टल गई। परीक्षा के बाद अगली कक्षा में ही पाठ्यक्रम प्रभावित होगा। इसी कक्षा की सिमरन चौधरी का कहना है कि कोरोना में पिछले बार परीक्षा देर से हुई। संक्रमण बढ़ने से स्थिति बिगड़ रही है। पता नहीं कब परीक्षा होगी। ब्लूमिग बड्स एकडेमी के 10वीं के आदित्य कुमार का कहना है कि चिता यह है कि परीक्षा होगी या 11वीं में दाखिला मिलेगा। खलीलाबाद इंटर कालेज की 12वीं की छात्रा यज्ञकी का कहना है कि विद्यालय में शिक्षकों ने पाठ्यक्रम पूरा कराकर तैयारी करवाई थी। अब बोर्ड परीक्षा हटने पर तैयारी का और मौका मिल गया है।

पीजी कालेज की प्राचार्य ने कहा कि

कोरोना काल के संकट से परीक्षार्थियों में मानसिक तनाव व्याप्त है। विद्यार्थी परीक्षा का तनाव न लें सकारात्मक सोच के साथ अपना बेहतर प्रदर्शन करें। तनाव को दूर करने के लिए उन्हें मेडिटेशन करना चाहिए और अपने परीक्षा की चरणबद्ध तैयारी करनी चाहिए जिसके कारण मानसिक तनाव दूर हो सकता है।

chat bot
आपका साथी