यहां तो जागरूकता से घट गए एड्स मरीज

यहां तो जागरूकता से घट गए एड्स मरीज

जिला एड्स कंट्रोल अधिकारी डा. एसडी ओझा ने बताया कि एड्स नियंत्रण विभाग विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाकर एड्स से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। मुफ्त जांच की सुविधा गांव स्तर से जिला स्तर तक है। इसी का परिणाम है की रोगियों की संख्या कम हो रही है।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 10:34 PM (IST) Author: Jagran

संतकबीर नगर : जनपद में एड्स रोगियों की संख्या में लगातार गिरावट आई है। एड्स जागरूकता अभियान व बचाव के उपाय से पिछले वर्ष की तुलना में ऐसे मरीजों की संख्या में कमी आई है।

पिछले वर्ष (2019-20) में जिले में 165 एड्स मरीज चिह्नित किए गए थे। जबकि वित्तीय वर्ष (2020-21) में 97 मरीजों की पहचान हुई है। जिले में कुल 262 एड्स मरीज चिह्नित थे, जिसमें से सात मरीजों की मृत्यु भी हो चुकी है। शेष 255 मरीजों का सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क इलाज चल रहा है।

जिला अस्पताल में है एड्स सेंटर

एड्स की रोकथाम के लिए जिला अस्पताल में एड्स सेंटर बना है। यहां प्रति दिन लोगों की निश्शुल्क जांच होती है। साथ ही मित्रता क्लिनिक व परामर्श केंद्र भी संचालित हैं, जहां एड्स पर काम होता है। इन केंद्रों पर

प्रसव पूर्व जांच के क्रम में गर्भवती महिलाओं का एचआइवी जांच होती है। पाजिटिव पाए जाने पर लोगों को जिला अस्पताल में संचालित स्टैंड एलोन (आइसीटीसी ) केंद्र पहुंचाया जाता है। यहां पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा तीन चरणों में जांच की जाती है। तीनों चरणों में जांच परिणाम पॉजिटिव होने पर उसे गोरखपुर या बस्ती में संचालित एंटी रेटोवायरल ट्रीटमेंट सेंटर (एआरटी) भेजा जाता है।

एड्स के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूक

जिला एड्स कंट्रोल अधिकारी डा. एसडी ओझा ने बताया कि एड्स नियंत्रण विभाग विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाकर एड्स से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। मुफ्त जांच की सुविधा गांव स्तर से जिला स्तर तक है। इसी का परिणाम है की रोगियों की संख्या कम हो रही है। जिला अस्पताल के द्वितीय तल पर एआरटी सेंटर खोला जा रहा है। अभी तक जनपद के मरीजों को एड्स की दवा नहीं मिलती है। यहां के मरीजों को गोरखपुर या बस्ती से दवा उपलब्ध कराई जाती है। उम्मीद है कि जल्द ही जिला अस्पताल से दवा मिलने लगेगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.