शिक्षक तैनात ही नहीं,अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू

नए चयनित माडल अंग्रेजी विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती नहीं हो सकी लेकिन अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। जबकि शैक्षिक सत्र के शुभारंभ होने के पहले ही 95 प्राथमिक व 11 उच प्राथमिक विद्यालय चयनित कर लिए गए थे। लिखित परीक्षा के बाद 440 में से 363 शिक्षकों का साक्षात्कार 31 अगस्त को पूरा हो गया था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 09:42 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 06:22 AM (IST)
शिक्षक तैनात ही नहीं,अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू
शिक्षक तैनात ही नहीं,अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू

संतकबीर नगर : नए चयनित माडल अंग्रेजी विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती नहीं हो सकी लेकिन अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। जबकि शैक्षिक सत्र के शुभारंभ होने के पहले ही 95 प्राथमिक व 11 उच्च प्राथमिक विद्यालय चयनित कर लिए गए थे। लिखित परीक्षा के बाद 440 में से 363 शिक्षकों का साक्षात्कार 31 अगस्त को पूरा हो गया था। शिक्षकों के अभाव में जिले के 106 माडल विद्यालय संचालित नहीं हो पाए। महकमा इन विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती कब करेगा, फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता।

शैक्षिक सत्र शुभारंभ होने से पूर्व ही दो चरणों में यानी पहले प्राथमिक में फिर उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माडल अंग्रेजी विद्यालय का दर्जा दिया गया। छह माह बाद भी इन विद्यालयों का संचालन नहीं हो पाया। कभी डायट तो कभी बेसिक शिक्षा विभाग पर देरी किए जाने की बात सामने आती रही। इन सबके बीच बगैर शिक्षकों की तैनाती किए इन माडल विद्यालयों में अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है।

कई शिक्षकों ने अपना ब्लाक बदलने के लिए माडल अंग्रेजी स्कूल को विकल्प के रूप में चुना है। एक जगह से दूसरे जगह में जाने के लिए ये आवेदन किए हैं। ब्लाक न बदले जाने से उहापोह की स्थिति बनी हुई है। इससे कई शिक्षकों की मंशा फिलहाल पूरी नहीं हो पाई है। ये शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास हाजिरी लगा रहे हैं ताकि उनकी मुरादें पूरी हो जाएं।

बीएसए सत्येंद्र कुमार सिंह ने कहा कि शीघ्र ही नव चयनित माडल विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती कर समस्या दूर कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी