बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की प्राथमिकता

विद्यालय को प्रेरक बनाने के साथ ही जनपद को प्रेरक बनाए जाने का लक्ष्य जल्द पूरा किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:38 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:38 PM (IST)
बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की प्राथमिकता
बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की प्राथमिकता

संतकबीर नगर: सेमरियावां ब्लाक संसाधन केंद्र पर सोमवार को दो दिवसीय स्कूल रेडीनेस प्रशिक्षण के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी ऋषिकेश सिंह ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ही सरकार की प्राथमिकता है। विद्यालय को प्रेरक बनाने के साथ ही जनपद को प्रेरक बनाए जाने का लक्ष्य जल्द पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि माता-पिता के बाद शिक्षक से ही बच्चे आरंभिक अवस्था में सीख पाते हैं। शिक्षकों को अभिभावकों से संपर्क करके जागरूक करने के साथ ही बच्चों को तराशने का कार्य करना होगा। विभिन्न प्रशिक्षणों के माध्यम से प्रेरणा लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास चल रहा है। प्रशिक्षक अंजली पांडेय ने कहा कि विद्यालय, बच्चे और अभिभावक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के हथियार हैं। इस मौके पर उर्मिला सिंह, जफीर अली, विजय शंकर सिंह, अमिता यादव, पूनम चौरसिया, बुशरा उमर, जगदंबा मिश्र, राजेश मिश्र, मुख्तार आलम, सच्चिदानंद त्रिपाठी, शाद खान मौजूद रहे। योग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने पर सम्मानित हुए डा. राघवेंद्र

संतकबीर नगर: राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय योगासन प्रतियोगिता में डा. राघवेंद्र प्रताप 'रमन' को प्रथम स्थान मिलने पर प्रदेश सरकार के मंत्री और धनघटा के विधायक श्रीराम चौहान ने उन्हें सम्मानित किया।

डा. राघवेंद्र वर्तमान में सांथा ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय परसा माफी में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। वह विद्यालय में बच्चों को नियमित योगाभ्यास करवाते हैं। उनके द्वारा प्रशिक्षित बच्चों ने जिला बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही डा. राघवेंद्र लोगों को मुफ्त योग प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वस्थ रहने की कला भी सिखाते हैं। समय-समय पर इनके द्वारा योगासन का प्रशिक्षण लगाकर मेंहदावल सहित जनपद के अन्य स्थानों पर भी लोगों को प्रशिक्षित किया जाता है। पिछले दिनों उन्हें प्रतियोगिता के प्रथम स्थान मिलने पर शिक्षक सर्वेश त्रिपाठी, वैभव शुक्ला, अनूप सिंह, गिरिजेश पति त्रिपाठी, धीरेंद्र पांडेय सहित अनेक लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की है।

chat bot
आपका साथी