बेटियों के उच्च शिक्षा के लिए सरकार चला रही कन्या सुमंगला योजना

विधवाओं बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए पेंशन योजना संचालित की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:28 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:28 PM (IST)
बेटियों के उच्च शिक्षा के लिए सरकार चला रही कन्या सुमंगला योजना
बेटियों के उच्च शिक्षा के लिए सरकार चला रही कन्या सुमंगला योजना

संतकबीर नगर : जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार ने कहा कि सरकार बेटियों के उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कन्या सुमंगला योजना चला रही है। विधवाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए पेंशन योजना संचालित की है। आवास, शौचालय सहित अन्य योजनाओं का लाभ देने के अलावा गरीबों को कोटे की दुकान से सस्ता अनाज दिया जा रहा है।

महेंद्र कुमार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बघौली ब्लाक के सभागार में मंगलवार को आयोजित जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि महिलाएं व 18 वर्ष तक के बच्चे,अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों, आपदा, जातीय हिसा, बाढ़, भूकंप पीड़ित व्यक्ति, जेल में सजा काट रहे कैदी, मानव तस्करी से आहत, शोषण या बेगारी से पीड़ित व्यक्ति, औद्योगिक कामगार, दिव्यांग, सालाना तीन लाख रुपये तक आय वाले लोगों को मुफ्त विधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर बीडीओ सौरभ पाण्डेय व अन्य अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायत विकास योजना की तैयारी पर विमर्श आज

संतकबीर नगर: डीएम दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को सुबह 11 बजे से जिला स्तरीय क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक होगी। दो अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 के बीच ''जन योजना अभियान'' के तहत आयोजन होना है। इसमें वित्तीय सत्र 2022-23 की नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ की जानी है। सामाजिक एवं आर्थिक विकास के दृष्टिगत 11वीं अनुसूची में उल्लेख किए गए 29 विषयों को शामिल किया जाना है। ऐसा करके ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी), क्षेत्र पंचायतों को ब्लाक पंचायत विकास योजना (बीपीडीपी) तथा जिला पंचायतों को जिला पंचायत विकास योजना (डीपीडीपी) बनानी है। डीएम इसके लिए अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगी। सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सभी अधिकारी पूरी तैयारी के साथ समय से भाग लें।

chat bot
आपका साथी