एक डोज टीका लगवाया, दोनों डोज लगने का जारी हो गया प्रमाण पत्र

आनलाइन रिपोर्ट देखकर हतप्रभ रह गया पीड़ित

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:13 PM (IST)
एक डोज टीका लगवाया, दोनों डोज लगने का जारी हो गया प्रमाण पत्र
एक डोज टीका लगवाया, दोनों डोज लगने का जारी हो गया प्रमाण पत्र

संतकबीर नगर : महामारी के मामले मे लापरवाही जघन्य अपराध की श्रेणी में आता है। बेलहर क्षेत्र में जहां कोरोना के टीके का एक डोज लगवाने के बाद ही दोनों डोज लगने का मैसेज मिला।

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्तर प्रदेश को भेजे गए आनलाइन शिकायती पत्र में बेलहर ब्लाक के छितरापार निवासी जमालुद्दीन व उनके पुत्र शाहबा•ा जमाल ने लिखा है कि उन्होंने एक सितंबर को सीएचसी सेमरियावां में कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था। अभी दूसरा डोज लगवाना शेष है। बीते छह दिसंबर को मोबाइल पर बिना टीका लगवाए ही सफल टीकाकरण का मैसेज प्राप्त हुआ। जब टीकाकरण प्रमाणपत्र उन्होंने डाउनलोड कराया तो पता चला कि जमालुद्दीन के द्वितीय डोज का टीकाकरण शाहजहांपुर तथा शाहबा•ा जमाल के द्वितीय डोज का टीकाकरण स्थल सीएचसी सेमरियावां दिखाया गया है। रिपोर्ट देखकर वह हतप्रभ रह गए। उनका कहना है कि इससे कोविड टीकाकरण की रिपोर्ट बनाने में धांधली किए जाने की बात साफ हो रही है। पीड़ित ने मामले की जांच करवाकर लापरवाही करने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग की है। इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. इंद्रविजय विश्वकर्मा ने कहा कि मामला गंभीर है। वह इसकी जांच कराएंगे। एक डोज लगने के बाद दूसरा डोज का प्रमाण पत्र कैसे मिला है, जांच के बाद ही पता चल पाएगा। बाल केंद्रित शिक्षा ही नई शिक्षा नीति का आधार

संतकबीर नगर: पूर्व प्राथमिक (प्री-प्राइमरी) शिक्षा बाल केंद्रित होनी चाहिए। बच्चों को उनके आयु के अनुरूप किस प्रकार की शिक्षा देनी है इसकी ओर ध्यान रखना होगा। बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा मिले। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

मंगलवार को सेमरियावां ब्लाक सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला में खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) ऋषिकेश सिंह ने यह बाते कही। उन्होंने कहा नई शिक्षा नीति में बाल केंद्रित शिक्षा ही आधार है। कक्षा एक से तीन तक की शिक्षा आंगनबाड़ी और प्राथमिक विद्यालयों के समन्वय से दी जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों में प्री-स्कूल एजूकेशन किट, वार्षिक कैलेंडर, एक्टिविटी बुक उपलब्ध होना चाहिए। मौके पर प्रशिक्षक शैलेंद्र कुमार सिंह, प्रभारी सीडीपीओ रागनी गोंड, लक्ष्मी नारायण, अंजली पांडेय, अब्दुर्रहीम, उर्मिला सिंह, मुख्तार आलम सिद्दीकी, मोहम्मद समीम, रामनेवास, मनोजकुमार अनिल, प्रेमसागर यादव समेत अनेक शिक्षक तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी