दूसरे के नाम गोल्डन कार्ड जारी होने पर टोल फ्री नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत

शिकायत के बाद जारी होगा आपके नाम से आयुष्मान कार्ड -योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों की भी मिल सकेगी जानकारी जागरण संवाददाता

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:55 PM (IST)
दूसरे के नाम गोल्डन कार्ड जारी होने पर टोल फ्री नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत
दूसरे के नाम गोल्डन कार्ड जारी होने पर टोल फ्री नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत

संतकबीर नगर: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आपके नाम का आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) यदि किसी कारणवश किसी और के नाम जारी हो गया है तो चिता करने की जरूरत नहीं। आप अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा सीएमओ कार्यालय में तैनात डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (डीआइयू) टीम के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत का निस्तारण करने के बाद आपके नाम से आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाएगा। जनपद में अब तक करीब तीन सौ लोग शिकायत दर्ज कर इसका लाभ उठा चुके हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मोहन झा ने बताया कि स्टेट एजेंसी फार कम्प्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (सचिस) द्वारा संचालित टोल फ्री नंबर 180018004444 पर संपर्क किया जा सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह योजना पूर्णत: पात्रता पर आधारित है। इसकी सूची वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर तैयार की गयी है। पात्र परिवारों के लाभार्थी की अनुबंधित अस्पतालों में पहचान सुनिश्चित होने के पश्चात पांच लाख तक का मुफ्त में चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी किसी भी अनुबंधित सरकारी अथवा निजी अस्पताल में आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जाबकार्ड अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फोटो पहचान पत्र के जरिए पहचान एवं पात्रता सुनिश्चित करवा सकते हैं। सूचीबद्ध अस्पतालों की भी मिलेगी जानकारी

आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर-180018004444 अथवा 14555 पर फोन करके प्राप्त की जा सकती है। एंड्रायड फोन पर उपलब्ध ऐप आयुष्मान सारथी के माध्यम से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची हर जिले पर सीएमओ कार्यालय, ग्राम पंचायत कार्यालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा आशा कार्यकर्ताओं के पास उपलब्ध है, यहां से भी यह जानकारी ली जा सकती है।

chat bot
आपका साथी