बिना जांच के मामले का किया निस्तारण तो होगी कार्रवाई

अधिकारियों ने संबंधित जिम्मेदारों को समय से लोगों की पीड़ा दूर करने की हिदायत दी।

JagranSun, 26 Sep 2021 12:05 AM (IST)
बिना जांच के मामले का किया निस्तारण तो होगी कार्रवाई

संतकबीर नगर : थाना समाधान दिवस पर शनिवार को जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व पुलिस अधीक्षक डा. कौस्तुभ ने बखिरा थाने पर फरियादियों की समस्याओं को सुना। अधिकारियों ने संबंधित जिम्मेदारों को समय से लोगों की पीड़ा दूर करने की हिदायत दी। राजस्व व पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों का निस्तारण आपसी सामंजस्य से सुनिश्चित करने की बात कही।

जिलाधिकारी ने कहा कि थाना समाधान दिवस में आने वाली सभी शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए तथा मौके पर जाकर जांच कर शिकायत का समाधान हो। कार्यालय में बैठकर या कुछ लोगों से पूछकर यदि बिना जांच किए किसी प्रार्थना पत्र का निस्तारण किया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इन दिवसों की समीक्षा शासन स्तर से हो रही है। इसलिए यह सबकी जिम्मेदारी है कि लोगों की समस्याएं दूर हों। एसपी डा. कौस्तुभ ने कहा कि छोटे-छोटे मामले अगर समय से निस्तारित कर दिए जाएंगे तो बड़ी घटनाएं होने से बच जाएगी। अपराध के छोटे मामले हो या बड़े सभी में तत्काल मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए। गांव के संभ्रांत व्यक्तियों से संपर्क कर आपसी विवादों का भी निस्तारण किया जाए। पुलिस मित्र की सूची में इजाफा किया जाए जिससे हमें गांव की हर गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। थाना समाधान दिवस पर जिले के सभी आठ थाने पर 35 मामले आए जिसमें पुराने व नए मामले को मिलाकर कुल 14 का निस्तारण किया गया। शत प्रतिशत गरुण ऐप इंस्टाल करें बीएलओ : एसडीएम

संतकबीर नगर : मेंहदावल और सांथा के खंड शिक्षा अधिकारी सभागार में शनिवार को बीएलओ के साथ एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने बैठक की। उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देशित करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के क्रम में सभी बीएलओ गरुण ऐप मोबाइल में अवश्य इंस्टाल करें। इससे मतदाता सूची का कार्य काफी आसान हो जाएगा।

उन्होंने अपात्रों को मतदाता सूची से तत्काल बाहर करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गरुड़ ऐप के माध्यम से बीएलओ के लोकेशन की जानकारी नियमित प्राप्त होगी। सभी प्रकार की सूचनाएं व निर्देश भी ऐप के माध्यम से तत्काल प्राप्त होती रहेगी। जिससे मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य आसान हो सकेगा। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को मतदाता सूची में निश्चित रूप से जगह दी जाए। मृतकों को मतदाता सूची से तत्काल बाहर किया जाय।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.