जाति प्रमाण पत्र के मामले में दी 15 दिन की मोहलत

संतकबीर नगर डीएम दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:44 PM (IST)
जाति प्रमाण पत्र के मामले में दी 15 दिन की मोहलत
जाति प्रमाण पत्र के मामले में दी 15 दिन की मोहलत

संतकबीर नगर: डीएम दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को बैठक हुई। डीएम ने वादी-प्रतिवादी से जाति प्रमाण पत्र से संबंधित उनकी बातें सुनी। इसके बाद डीएम ने इन्हें 15 दिन का समय देते हुए साक्ष्य के साथ दोनों पक्ष को पेश होने के निर्देश दिए।

राजापुर सरैया गांव के अनिकेत मणि पाण्डेय ने कहा कि उनके गांव के श्यामसुंदर पुत्र हुबलाल गोंड (कहार) जाति के हैं। वह तहसील से गलत तरीके से अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनवा लिए हैं। डीएम ने कहा कि दोनों पक्ष जाति प्रमाण पत्र से संबंधित सभी साक्ष्य 15 दिन में पेश कर दें। जाति प्रमाण पत्र से जुड़े साक्ष्यों की जांच कराई जाएगी। इसके बाद प्रशासन उचित निर्णय लेगा।

बैठक में एडीएम मनोज कुमार सिंह, एसडीएम राज नारायण त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार आदि शामिल रहे।

----

सार्वजनिक भूमि पर कब्जा, एसडीएम से मिले ग्रामीण

संतकबीर नगर : बेलहर थाना क्षेत्र के पिपरा प्रथम गांव में सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने एसडीएम मेंहदावल अजय कुमार त्रिपाठी को शिकायती पत्र देकर चकरोड की भूमि को कब्जामुक्त कराने की मांग की है।

शिकायती पत्र में ग्रामीण ब्रम्हदेव त्रिपाठी, संगम त्रिपाठी, आदर्श त्रिपाठी, नागेंद्र, देवेंद्र ने लिखा है कि गांव के मंदिर से पिपरा जाने वाले सार्वजनिक रास्ते पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है। इससे लोगों को आवागमन में काफी दिक्कत हो रही है। तहसील प्रशासन को कई बार इससे पूर्व शिकायती पत्र दिया गया, लेकिन प्रशासन ने इस समस्या के निस्तारण में ध्यान नहीं दिया।

ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि सार्वजनिक भूमि से जल्द कब्जा नहीं हटाया गया तो ग्रामीण प्रदर्शन को बाध्य होंगे। एसडीएम ने बताया कि ग्रामीणों का शिकायती पत्र मिला है। राजस्व कर्मियों की टीम गठित करके समस्या का निस्तारण कराने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी