नामांकित बच्चों के अभिभावकों का खाता नंबर देने में सुस्ती

अभिभावकों के खाते में पहुंचेगी परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के ड्रेस की धनराशि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:30 PM (IST)
नामांकित बच्चों के अभिभावकों का खाता नंबर देने में सुस्ती
नामांकित बच्चों के अभिभावकों का खाता नंबर देने में सुस्ती

संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को ड्रेस व अन्य योजनाओं का लाभ अब सीधे उनके माता-पिता व अभिभावकों के बैंक खाता में दिया जा रहा है। संबंधित को धनराशि देने के लिए डाइरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) योजना संचालित है। जनपद के 1247 विद्यालयों में नामांकित बच्चों के अभिभावकों का खाता नंबर देने में शिक्षक सुस्ती बरत रहे हैं। अभी तक नामांकित बच्चों के अभिभावकों का खाता नंबर आइएफएससी कोड के साथ अपडेट नहीं हो सका है।

जिले के नौ ब्लाक में 1247 परिषदीय विद्यालयों में 1.41 लाख बच्चों का नामांकन है। अभी तक महज 63450 के अभिभावकों का खाता नंबर ही फीड हो सका है। 55 फीसद से अधिक का खाता नंबर विद्यालय व ब्लाक संसाधन केंद्र से नहीं उपलब्ध हो सका है। प्रेरणा पोर्टल पर खाता नंबर आनलाइन दर्ज होने के बाद ड्रेस, जूता-मोजा व अन्य योजना की धनराशि भेजी जाएगी। इसमें प्रति छात्र दो सेट ड्रेस के हिसाब से छह सौ रुपये दिए जाने हैं। आनलाइन दिया गया प्रशिक्षण

डीबीटी के लिए जून माह के तीसरे सप्ताह में जिला समन्वयकों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद जिला मुख्यालय व ब्लाक स्तर पर बैठक करके प्रधानाध्यापकों को प्रक्रिया पूरी करने का दिशा निर्देश दिया गया। कितु अभी भी खाता नंबर नहीं दर्ज हो सका है। बच्चों को योजनाओं का लाभ देने के लिए अभिभावकों का खाता नंबर फीड कराया जा रहा है। बच्चों को बेहतर ड्रेस मिले इसके लिए धनराशि अभिभावकों के खाता में भेजी जानी है। इसके लिए खाता नंबर लिया जा रहा है। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शासन व विभाग ने इसके लिए वर्चुअल बैठक जारी हैं। शीघ्र ही सभी का खाता नंबर लेकर योजना का लाभ दिया जाएगा।

गिरीश कुमार सिंह, प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी