नंदौर-बघुआ मार्ग का निर्माण कार्य शुरू

सड़क निर्माण के लिए 52.84 करोड़ रुपए हुए थे स्वीकृत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:39 PM (IST)
नंदौर-बघुआ मार्ग का निर्माण कार्य शुरू
नंदौर-बघुआ मार्ग का निर्माण कार्य शुरू

संतकबीर नगर: मेंहदावल को जनपद मुख्यालय से जोड़ने वाले नंदौर-बघुआ सड़क निर्माण कार्य गुरुवार को शुरू हो गया। कार्यदायी संस्था के द्वारा नंदौर के पास क्षतिग्रस्त सड़क को जेसीबी मशीन से तोड़ने का कार्य शुरू किया गया। इससे अब सड़क निर्माण होने को लेकर लोगों में खुशी है।

यह सड़क 12 किमी लंबी टू लेन बनाई जाएगी। इसके निर्माण पर 52.84 करोड़ रुपये खर्च होना है। जगह-जगह पुलिया व बालू शासन पुल का नवनिर्माण कार्य भी इसी बजट में प्रस्तावित है। कोरोना क‌र्फ्यू के कारण तीन महीने तक सड़क का कार्य शुरू नहीं होने से स्थानीय लोग इंटरनेट मीडिया से लेकर अन्य जगहों पर सड़क क्षतिग्रस्त होने को लेकर नाराजगी जता रहे थे। नंदौर-बघुआ मार्ग बीते पांच वर्षों से क्षतिग्रस्त हो चुकी थी। जनपद मुख्यालय व दूसरी जगहों पर जाने के लिए लोगों को इस सड़क पर आवागमन करना दूभर था। सड़क की स्वीकृति मिलने के बाद मेंहदावल के विधायक राकेश सिंह बघेल ने बीते 29 जनवरी को सड़क निर्माण की आधारशिला रखी थी। उसके बावजूद कार्यदायी संस्था ने पिछले पांच महीने से काम शुरू नहीं किया। बारिश का समय आने के बाद सड़क जगह-जगह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बड़े-बड़े वाहन सड़क पर फंस जाते थे जिससे लोगों को आवागमन की समस्या का सामना करना पड़ता था। लोगों की नाराजगी को देखते हुए विधायक ने कार्यदायी संस्था व जिम्मेदार अधिकारियों से वार्ता करके सड़क निर्माण का कार्य शुरू कराया है। इससे अब लोगों में सड़क निर्माण का कार्य पूरा होने की उम्मीद जग गई है। क्षतिग्रस्त सड़क के मरम्मत के नाम पर शुरू हुई खानापूर्ति

संतकबीर नगर : मेंहदावल के कछार में स्थित करमैनी-बेलौली बांध तक जाने वाले संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त होने की खबर जागरण में प्रकाशित होने के बाद लोक निर्माण विभाग के द्वारा सड़क निर्माण के मरम्मत के नाम पर गुरुवार को खानापूर्ति शुरू की गई। क्षतिग्रस्त सड़क पर जगह-जगह ईंट गिराकर सड़क को भरने का काम शुरू किया गया। लेकिन यह कार्य नाकाफी है। इससे लंबे समय तक आवागमन सुचारू रूप से नहीं चल सकेगा और सड़क दोबारा क्षतिग्रस्त होने का खतरा है। स्थानीय ग्रामीण सूरज त्रिपाठी, अजय त्रिपाठी, रामेश्वर आदि का कहना है कि बांध तक जाने वाले घूरापाली- बढ़या ठाठर मार्ग, ढोढ़ गांव के पास तथा छपिया अगंद गांव के पास सड़क क्षतिग्रस्त है। ईंट की पटान करके विभाग पीछा छुड़ा रहा है। इससे बाढ़ की समस्या आने पर आवागमन में अवरोध पैदा होगा और लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

दैनिक जागरण ने अपने 16 जून के अंक में बांध तक पहुंचने वाले संपर्क मार्ग ध्वस्त शीर्षक के साथ पेज पांच पर प्रमुखता से खबर प्रकाशित किया था। जिसका संज्ञान लेकर लोक निर्माण विभाग ने सड़क के मरम्मत का कार्य शुरू किया है। लेकिन यह कार्य संतोषजनक नहीं है। जब तक सड़क की पैचिग का कार्य बेहतर तरीके से नहीं किया जाएगा तब तक सड़क चलने लायक नहीं रहेगी। स्थानीय लोगों ने सड़क मरम्मत का कार्य मानक के अनुसार कराने की मांग की है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राजेश निगम ने बताया की तात्कालिक रूप से सड़क की मरम्मत कराई जा रही है। निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई है। जल्द ही मानक के अनुसार सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी