विद्यालयों में फर्श पर बैठ ठिठुरते मिले बच्चे

ठंड ने दस्तक दे-दी लेकिन जिले के एक-दो नहीं कई विद्यालयों के बचों को जूता तो दूर स्वेटर तक नहीं मिला। ऐसे भी कई विद्यालय हैं जहां पर बचे बेंच के बजाय फर्श पर बिछे टाट पर बैठ कर ठिठुरते हुए पढ़ते मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 11:37 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 11:37 PM (IST)
विद्यालयों में फर्श पर बैठ ठिठुरते मिले बच्चे
विद्यालयों में फर्श पर बैठ ठिठुरते मिले बच्चे

संतकबीर नगर: ठंड ने दस्तक दे-दी लेकिन जिले के एक-दो नहीं कई विद्यालयों के बच्चों को जूता तो दूर स्वेटर तक नहीं मिला। ऐसे भी कई विद्यालय हैं, जहां पर बच्चे बेंच के बजाय फर्श पर बिछे टाट पर बैठ कर ठिठुरते हुए पढ़ते मिल रहे हैं। जबकि अधिकारी से लेकर शिक्षक तक को यह पता है कि परिषदीय विद्यालयों में गांव के गरीब बच्चे ही पढ़ने आते हैं। बिना स्वेटर, जूता के पढ़ने के लिए विद्यालय आने वाले बच्चों की हालत कभी भी बिगड़ सकती है।

मेंहदावल प्रतिनिधि के अनुसार गुरुवार को कन्या प्राथमिक विद्यालय टड़वरिया में सुबह 09:05 बजे कक्षा चार का छात्र अमरनाथ कंधे पर बैग टांगे स्कूल जाते हुए रास्ते में मिले। इनके पैर में न तो जूता था, न ही चप्पल और शरीर पर स्वेटर भी नहीं था। फर्श पर बिछे टाट-पट्टी पर सुमन, गोविद, केशव व अमरनाथ बैठे हुए मिले। ये सभी बिना स्वेटर के मिले। सांथा ब्लाक के लोहरसन में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कक्षा छठवीं में बिना स्वेटर के गीता, अरुण, मोहिनी, अनीता, रोशनी, गुड़िया, बबिता पढ़ती हुई मिली। प्रधानाध्यापक मंजू देवी ने कहा कि अभी तक स्वेटर नहीं मिला है।

धनघटा प्रतिनिधि के अनुसार धनघटा तहसील क्षेत्र शनिचरा बाजार में प्राथमिक विद्यालय प्रथम व द्वितीय के अलावा पूर्व माध्यमिक विद्यालय है। इन विद्यालयों में 295 बच्चे पंजीकृत है। इसमें से 150 बच्चे बेंच के बजाय फर्श पर बिछाए गए टाट पर ठंड से ठिठुरते हुए पढ़ते मिले। बिना स्वेटर के आए छात्र उमेश ने ठंड लगने के सवाल का जवाब नहीं दिया। प्राथमिक विद्यालय रोसया की छात्रा शालिनी, सलोनी, चांदनी, खुशी ने बताया कि स्वेटर अभी नहीं मिला है। नाथनगर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय गजाधरपुर के बच्चों की भी यही शिकायत रही। खंड शिक्षा अधिकारी ऋषिकेश सिंह ने कहा कि कई विद्यालयों में बच्चों के साइज का स्वेटर न होने से इसे वापस भेज दिया गया। इससे यह दिक्कत है।

सेमरियावां प्रतिनिधि के अनुसार प्राथमिक विद्यालय-सेमरियावां में 75 बच्चे उपस्थित मिले। ये सभी बिना स्वेटर के पढ़ाई करते हुए मिले। पड़ताल करने पर पता चला कि इस विद्यालय के एक भी बच्चों को स्वेटर नहीं मिला है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय-सेमरियावां में भी बच्चे बगैर स्वेटर के पढ़ते हुए मिले।

बखिरा प्रतिनिधि के अनुसार बघौली ब्लाक में मेड़रापार(बखिरा)स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को पढ़ने जा रहे शिवराज, किशन सहित गांव के कई बच्चे बिना स्वेटर पहने हुए मिले। प्रधानाचार्य राम अधीन ने बताया कि पंजीकरण की तुलना में सभी 212 बच्चों में स्वेटर वितरित कर दिया गया है।

डीएम रवीश गुप्त ने कहा कि जहां नहीं बंटा है, उन विद्यालयों में जल्द स्वेटर न बंटने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सख्त दिशा-निर्देश बीएसए को दे दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी