अनियमितता की जांच करने गांव में पहुंचे सीडीओ

अनियमितता की जांच करने गांव में पहुंचे सीडीओ
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 10:48 PM (IST) Author: Jagran

संत कबीरनगर : सांथा विकास खंड के सिकरी गांव में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के निर्देश पर सीडीओ की अध्यक्षता में गठित टीम ने पहुंचकर विकास कार्यों की जांच की। इस दौरान जाबकार्ड, मजदूरों का भुगतान तथा पूर्वांचल बैंक के शाखा में खाते का मिलान किया गया। अधिकारियों ने रिपोर्ट डीएम को सौंपने की बात कही गई।

गुरुवार को दिन में करीब दो बजे सिकरी गांव में सीडीओ अतुल मिश्र, डीसी मनरेगा राकेश कुमार, जिला अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह जांच करने पहुंचे। गांव के एक राइसमिल पर जाबकार्ड धारकों से पूछताछ की। पूर्वांचल बैंक पर पहुंचकर सीडीओ ने भुगतान के संदर्भ में बैंक प्रबंधक से भी पूछताछ की। आरोपों के आधार पर तथ्यों का मिलान किया गया, जिसमें प्रथम²ष्टया अनियमितता सामने आई, लेकिन जांच टीम ने पूरी रिपोर्ट डीएम को प्रेषित करने का हवाला देकर कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

शिकायतकर्ता अबुल आस खान सहित दो दर्जन ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र देकर प्रधान और ब्लाक के कर्मचारियों सहित एक सहज जनसेवा केंद्र के संचालक पर सरकारी धन के गबन व अनियमितता करने का आरोप लगाया था। ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम पंचायत में कुल 615 जाबकार्ड है। जाबकार्ड पर नाम तो गांव के लोगों का ही है, लेकिन उसपर फोटो और खाता नंबर बाहरी व्यक्तियों का लगा है। इन जाबकार्डों पर सहज जनसेवा केंद्र के संचालक की मदद से फर्जी भुगतान भी धड़ल्ले से किया गया है। इतना ही नहीं जाबकार्ड धारकों का जाबकार्ड भी बंधक बना कर रखा गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि रोजगार सेवक और ब्लाककर्मियों की मदद से गांव में आए धन का बंदरबांट होता है। प्रधानमंत्री आवास की जांच करने गांव पहुंची टीम

जासं, बघौली, संत कबीरनगर: बघौली ब्लाक के ग्राम पंचायत सरैनी में विकास कार्यों की जांच के लिए गुरुवार को तीन सदस्यीय टीम पहुंची। गांव के चंद्रभान गौतम ने प्रधान ने विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायत डीएम व बीडीओ से की थी। बीडीओ ने जांच के लिए टीम गठित की थी। लघु सिचाई के अवर अभियंता बद्री प्रसाद, सहायक विकास अधिकारी चंद्र प्रकाश व तकनीकी सहायक शेर बहादुर सिंह गुरुवार को ग्यारह बजे ग्राम पंचायत सरैनी में स्थित पंचायत भवन में पहुंचे। जांच के दौरान गांव में 139 लोगों को प्रधानमंत्री आवास मिलने की बात सामने आई। जांच में सभी आवास पूर्ण मिले। इसके बाद मंगरू व रामवृक्ष के खेत के सामने, प्राथमिक विद्यालय के रास्ते पर लगी ह्यूम पाइप की गुणवत्ता जांच में सही मिली। वहीं इस ग्राम पंचायत के राजस्व गांव खुरजहना में कुआं मरम्मत समेत कई अन्य कार्यों की जांच की। जांच के समय प्रधान संगम देवी, दामोदर पाण्डेय, पुरुषोत्तम पाण्डेय, बटोही, जंग बहादुर, परमेश्वर के अलावा अन्य लोग मौजूद रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.