माह के अंत तक सर्वाधिक लोगों को लग जाएंगे टीके

पहले टीका लगवाने में रूचि नहीं दिखाते थे गांववासी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:52 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:52 PM (IST)
माह के अंत तक सर्वाधिक लोगों को लग जाएंगे टीके
माह के अंत तक सर्वाधिक लोगों को लग जाएंगे टीके

संतकबीर नगर: कोरोना की तीसरी लहर से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अब गांवों में कैंप लगाए जा रहे हैं। वृहद अभियान के तहत मंगलवार से गांवों में कैंप लगना शुरू भी हो गया। इसके अच्छे परिणाम सामने आए। सिर्फ एक दिन में 22160 लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगे। यदि टीके और होते तो यह आंकड़ा 40 से 50 हजार तक पहुंच सकता था। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि उन्हें यदि पर्याप्त मात्रा में टीका मिल जाए तो वे शत-प्रतिशत लोगों को अतिशीघ्र टीका लगा देंगे। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैयार है।

पहले लोग टीका ही नहीं लगाना चाहते थे लेकिन अब गांवों के लोग टीका लगाने के लिए स्वत: आगे आ रहे हैं। इसके लिए हंगामा कर रहे हैं। मंगलवार को सिकरी गांव में जब स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची तो वहां के लोगों ने कहा कि पहले जब उनके गांव के सभी लोगों को टीका लग जाए तब किसी दूसरे गांव के लोगों को टीका लगाया जाए। इससे इंकार करने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गांव के लोगों ने नोकझोंक की थी। इसकी वजह से यह टीम मजगांवा गांव में चल गई। वहीं एक अन्य टीम गजपुर गांव में पहुंची, यहां भी यही बात सामने आई। इस पर टीम के सदस्य देवरिया गंगा गांव में चले आए। इससे यह साबित हो रहा है कि अब टीका लगाने के लिए लोग कितने संवेदनशील हैं ? माना जा रहा है कि गांवों में नियमित रूप से कैंप लगाकर अगस्त माह के अंत तक सर्वाधिक लोगों को टीके लगा दिए जाएंगे। बीते सोमवार तक 6719 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, 5939 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 साल से 60 साल के बीच के एक लाख 49 हजार 596 लोगों को तथा 18 से 44 साल के बीच के एक लाख 24 हजार 467 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक इन चार श्रेणी के दो लाख 86 हजार 721 लोगों को कोरोनारोधी टीके लग गए हैं।

पहले की तुलना में अब गांवों के लोगों में टीका लगवाने को लेकर काफी उत्साह है। इसी का परिणाम है कि सिर्फ एक दिन में 22160 लोगों को कोरोनारोधी टीके लगे। गांवों में नियमित रूप से कैंप लगाकर इस माह के अंत तक सर्वाधिक लोगों को टीका लगा दिया जाएगा। ऐसा करके लाखों लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सुरक्षित कर लिया जाएगा।

डा.मोहन झा-एसीएमओ

chat bot
आपका साथी