विद्यालयों के निरीक्षण में बीएसए ने बच्चों को पढ़ाया पाठ

प्राथमिक विद्यालय मगहर व काजीपुर में बच्चों की ली क्लास

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 12:01 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 12:01 AM (IST)
विद्यालयों के निरीक्षण में बीएसए ने बच्चों को पढ़ाया पाठ
विद्यालयों के निरीक्षण में बीएसए ने बच्चों को पढ़ाया पाठ

संतकबीर नगर: बीएसए ने सोमवार को खलीलाबाद विकास खंड के चार विद्यालयों का निरीक्षण किया। उच्च प्राथमिक विद्यालय मगहर में अनुदेशक के अनुपस्थित रहने पर उन्होंने एक दिन का मानदेय काटने का निर्देश जारी करने के साथ ही स्पष्टीकरण तलब किया। निरीक्षण के समय वह शिक्षक की भूमिका में दिखे।

नवागत बीएसए दिनेश कुमार दिन में लगभग एक बजे वह उच्च प्राथमिक विद्यालय मगहर प्रथम पर पहुंचे। यहां अनुदेशक वंदना अनुपस्थित मिलीं। उनका एक दिन का मानदेय काटने का उन्होंने निर्देश दिया। यहीं के प्राथमिक विद्यालय मगहर प्रथम पर शैक्षिक गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के बाद संतुष्ट होकर उन्होंने बच्चों को सामान्य ज्ञान का पाठ पढ़ाया। शिक्षकों को उन्होंने कर्तव्यों के प्रति सचेत रहने को कहा। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय काजीपुर व संविलयन के विद्यालय मगहर द्वितीय पर भी जांच की। बच्चों की कक्षावार संख्या, आपरेशन कायाकल्प के संबंध में जानकारी लेकर विद्यालय व्यवस्था सुधारने का दिशा निर्देश दिया। इस दौरान बीएसए ने कुछ कक्षाओं में पहुंचकर बच्चों को पढ़ाया और मन लगाकर पढ़ने की अपील की। खेल प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया दम

संतकबीर नगर : सांथा ब्लाक के लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक बालिका इंटर कालेज झुड़िया में सोमवार को युवा कल्याण विभाग द्वारा ब्लाक स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों ने प्रतिभा का प्रदर्शन करके स्थान अर्जित कर पुरस्कार प्राप्त किया।

प्रतियोगिता में 3000 मीटर की दौड़ में बालक वर्ग से सोनू कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तो 800 मीटर की दौड़ में मनीष कुमार और 400 मीटर की दौड़ में सलीम अंसारी को प्रथम स्थान मिला। बालिका वर्ग से 200 मीटर की दौड़ में विशाखा चौधरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर की बाधा दौड़ में इरशाद अहमद अव्वल रहे। वालीबाल प्रतियोगिता के सीनियर और जूनियर वर्ग में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक इंटर कालेज के छात्रों ने बाजी मारी। बारिश के कारण कुछ प्रतियोगिताएं नहीं हो पाईं। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य संदीप चतुर्वेदी व क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी अवनीश कुमार यादव ने कहा कि खेल से शारीरिक,मानसिक और सर्वांगीण विकास होता है। इसलिए समय-समय पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन होना चाहिए। ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता का उद्देश्य है कि गांवों से खिलाड़ियों की खोज करना तथा उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना। जिससे बच्चे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में प्रतिभा दिखा सकें। इसके बाद सभी विजेताओं को पुरस्कार का वितरण किया गया। इस दौरान हरीश दूबे, पवन पांडेय, भृगुनाथ, सर्वेश गौड़, कृष्णा मौर्या, पूनम पाठक समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी