देश व राज्य का चौमुखी विकास कर रही है सरकार

गिरिजा देवी सरस्वती देवी इंटर कालेज में लगाई चौपालसुनी ग्रामीणों की समस्याएं

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:48 PM (IST)
देश व राज्य का चौमुखी विकास कर रही है सरकार
देश व राज्य का चौमुखी विकास कर रही है सरकार

संतकबीर नगर : मेंहदावल के विधायक राकेश सिंह बघेल ने बघौली ब्लाक के छड़ना गांव स्थित गिरिजा देवी सरस्वती देवी इंटर कालेज में सोमवार को चौपाल लगाई। यहां पर आए ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार देश व राज्य के चौमुखी विकास कर रही है। सामाजिक, आर्थिक व बुनियादी ढांचा को मजबूत बनाने के लिए सरकार समय-समय पर अपनी नीतियों में बदलाव कर लोगों को लाभ पहुंचा रही है।

उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए चल रही योजनाओं का लाभ देने में यदि कहीं कोई गड़बड़ी सामने आए तो उन्हें तुरंत सूचना दें। मामला सच मिलने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक होने व अधिकारियों को योजनाओं को पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ लोगों तक पहुंचाने का निर्देश दिया। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ हर गरीब को दिलाएं। इस दौरान दौलत राम त्रिपाठी, मंडल अध्यक्ष मनीराम यादव, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि योगेंद्र सिंह उर्फ बब्लू सिंह, अर्जुन चौधरी, विनोद चौधरी, भीम सिंह, बालरूप कन्नौजिया ,दीनानाथ चौधरी, राजू भारती ,संजय उपाध्याय के अलावा तमाम लोग मौजूद रहे। गांव के विकास से ही विकसित होगा देश

संतकबीर नगर : गांव का विकास करके ही हम देश को विकसित कर सकते हैं। भारत गांवों का देश है, इसलिए सरकार भी चाहती है कि हमारे गांव दुनिया के मानचित्र पर चमकें। इसके लिए हर वर्ष करोड़ों खर्च कर गांवों का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है।

यह बातें हैंसर ब्लाक सभागार में सोमवार को प्रशिक्षक दीनानाथ गुप्ता ने कही। वह पंचायती राज निदेशालय के निर्देश पर नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन प्रधानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में सभी को जानकारी दी और कहा कि ग्राम पंचायत खुद में एक विकास की इकाई होती है। इसलिए आप सभी लोग योजनाएं बनाकर गांवों को बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करें। विज्ञान के युग में गांव को मार्डन बनाने का भी प्रयास करें, जिससे लोगों को गांव में ही जाति, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र मिल सके। खतौनी व अन्य प्रमाण पत्रों के लिए तहसील और जिले तक न जाना पड़े। गांवों में बन रहे पंचायत भवनों का सदुपयोग करके हम गांव को विकसित कर सकते हैं। इस मौके पर एडीओ पंचायत शिवकुमार तिवारी, राकेश रंजन, अरुण कुमार सिंह ,प्रधान राम मिलन यादव, गणेश पांडेय, बैजनाथ ,साधू ,राम भजन समेत अनेक प्रधान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी