कबीर चौरा पर हुआ भंडारा और निर्गुण गायन

कबीर की समाधि व मजार परिसर में महंत विचार दास की देखरेख में अब्दुल्लाह खान के नेतृत्व में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। विचार दास ने कहा कि कबीर साहेब ने भी कहा है कि साईं इतना दीजिए जामे कुटुंब समाय मैं भी भूखा न रहूं साधु न भूखा जाय। इसी को ध्यान में रखकर परिसर में पिछले छह महीने से लोगों को भोजन कराया जा रहा है जिसमें क्षेत्र के गरीब और साधु-संन्यासी पहुंचते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:31 PM (IST)
कबीर चौरा पर हुआ भंडारा और निर्गुण गायन
कबीर चौरा पर हुआ भंडारा और निर्गुण गायन

संतकबीर नगर : संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर के कबीर चौरा पर गुरुवार को भंडारा हुआ। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद पाया। उसके बाद कबीर का निर्गुण गायन हुआ, जिसका लोगों ने आनंद उठाया। कबीर चौरा के महंत विचार दास ने कहा कि पूरी दुनिया को मानवता का रास्ता बताने वाले कबीर साहेब ने अपने जीवन में कठोर तप किए। उन्होंने हिदू और मुसलमान को एक पिता की संतान बताया और उन्हें मानवता, भाईचारा और शांति के पथ पर चलने की प्रेरणा दी। कबीर दास जी सदियों बाद भी प्रासंगिक बने हैं।

कबीर की समाधि व मजार परिसर में महंत विचार दास की देखरेख में अब्दुल्लाह खान के नेतृत्व में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। विचार दास ने कहा कि कबीर साहेब ने भी कहा है कि साईं इतना दीजिए जामे कुटुंब समाय, मैं भी भूखा न रहूं साधु न भूखा जाय। इसी को ध्यान में रखकर परिसर में पिछले छह महीने से लोगों को भोजन कराया जा रहा है, जिसमें क्षेत्र के गरीब और साधु-संन्यासी पहुंचते हैं। कबीर भजन का हुआ आयोजन

कबीर भजन गायक डाक्टर हरिशरण शास्त्री ने भजन की शुरूआत सबदिन होत न एक समाना सुनकर श्रोताओं को भक्ति रस से सराबोर करदिया। इसके बाद उन्होंने पानी में मीन पियासी रे, भाग बड़ो जा घर पधारे, और बांध के गठरिया हो जा तैयार, भजन सुनकर लोगों को गुनगुनाने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर अनिल कुमार सिंह, संत केशव दास, खादिम हुसेन, अरविद दास शास्त्री, वैद्य रामसरन दास, शान्तिदास, सुधीर श्रीवस्तव, अवधेश सिंह, विजय तिवारी, त्रिलोकीनाथ, विनोद दास, नाथ दास, रामदास समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी