दो वर्ष से अधूरा पड़ा आंगनबाड़ी भवन

संतकबीर नगर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कुपोषित लोगों को बेहतर पोषण मिलने से सरकार संकल्पित है। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण करा रही है। वजट मिलने के बाद भ्कई केंद्र अधूरे पड़े हैं। इसमें साथा ब्लाक का केंद्र दो वर्ष से अधूरा छोड़कर कार्यदायी संस्था फरार हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:03 PM (IST)
दो वर्ष से अधूरा पड़ा आंगनबाड़ी भवन
दो वर्ष से अधूरा पड़ा आंगनबाड़ी भवन

संतकबीर नगर : स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए, कुपोषित लोगों को बेहतर पोषण मिल सके एवं गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर टीकाकरण आदि की व्यवस्था दी जा सके। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बीते तीन वर्ष पूर्व गांवों में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन बनाने को लेकर बजट आवंटित किया था। बजट आवंटित होने के बाद तेजी के साथ काम शुरु हुआ लेकिन कुछ गांवों में अधूरा भवन छोड़कर ही कार्यदायी संस्था फरार हो गई। जिससे सरकार की योजना को झटका लग रहा है। फरार कार्यदायी संस्था के खिलाफ अब तक अधिकारियों ने कार्रवाई तक नहीं की धन वसूली की बात तो दूर रही।

सांथा विकास खंड के बनेथू गांव में आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 7 लाख 52 हजार रुपये 2017-18 में आवंटित किए गए थे। कार्यदायी संस्था द्वारा पूरे धन की निकासी कर ली लेकिन भवन का निर्माण पूरा नहीं कराया और आधा अधूरा कार्य करा कर छोड़ दिया। बीते दो वर्ष से भवन अधूरा पड़ा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने भी इस मामले में चुप्पी साध ली है, जिससे भवन निर्माण का कार्य पूरा नहीं हुआ। भवन नहीं बनने से गांव के पंचायत भवन में ही केंद्र चलता है जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर नहीं लौट रही है। स्थानीय लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों से मामले की जांच कराते हुए कार्यदायी संस्था के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।ग्रामीणों ने भवन का निर्माण पूरा कराने की मांग की है।

कोट

जहां- जहां आंगनबाड़ी केंद्र अधूरे पड़े हैं उनको पूरा करवाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया जा रहा है। भवन निर्माण में लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। अतुल मिश्र, सीडीओ।

chat bot
आपका साथी