शिक्षकों के सभी देयकों का सात दिन में होगा भुगतान

संतकबीर नगर बेसिक शिक्षा विभाग में जिन शिक्षकों व कर्मचारियों की मृत्यु विगत दिनों में हुई उनके सभी देयकों का भुगतान एक सप्ताह के अंदर उनके उत्तराधिकारियों को किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:31 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:31 PM (IST)
शिक्षकों के सभी देयकों का सात दिन में  होगा भुगतान
शिक्षकों के सभी देयकों का सात दिन में होगा भुगतान

संतकबीर नगर: बेसिक शिक्षा विभाग में जिन शिक्षकों व कर्मचारियों की मृत्यु विगत दिनों में हुई उनके सभी देयकों का भुगतान एक सप्ताह के अंदर उनके उत्तराधिकारियों को किया जाएगा। इसके साथ ही मृतक आश्रित कोटे से नौकरी देने की कार्यवाही भी जल्द पूरी की जाएगी। इसके लिए प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने मंगलवार को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से तत्काल पत्रावली तलब किया है।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री व अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी निर्देश के क्रम में विभागीय अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। प्रभारी बीएसए ध्रुव जायसवाल ने इसके लिए सभी नौ ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को निर्देशित किया है। उन्होंने शासन के पत्र का हवाला देते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत जिन शिक्षकों व कर्मचारियों की मृत्यु बीते दिनों हुई है। उनके स्वजन से व्यक्तिगत संपर्क कर मृतक आश्रित कोटे से नियुक्ति हेतु पत्रावली तैयार कराकर एक सप्ताह भीतर कार्यालय में प्रेषित कर दें। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को संबंधित कर्मियों के देयकों का विवरण भी भुगतान के लिए प्रस्तुत करने को कहा है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौर में पीड़ित परिवारों को राहत दिलाने के लिए सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

------

राजकीय बीज भंडार में धान का बीज उपलब्ध

संतकबीर नगर: खरीफ अभियान की मुख्य फसल धान की अच्छी पैदावार के लिए कृषि विभाग ने राजकीय कृषि बीज भंडार बूधा कला में बीज उपलब्ध करा दिए हैं।

इस राजकीय कृषि बीज भंडार से सेमरियावां ब्लाक के 113 ग्राम पंचायतों के किसानों के लिए 72 क्विंटल प्रमाणित धान का बीज उपलब्ध है।

बीज भंडार प्रभारी सूरज वर्मा ने बताया कि बीज गोदाम पर विभाग ने आधार बीज पीआर-121- 21 क्विटल, शिएट्स- 15 क्विटल, बीपीटी-5204 की 36 क्विटल मात्रा उपलब्ध कराया है। जिसका वितरण पंजीकृत किसानों को किया जा रहा है। बीज के अनुदान की धनराशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी। तकनीकी प्रबंधक संतोष मणि पांडेय ने बताया कि किसानों को जो बीज उपलब्ध कराया जा रहा है उसकी नर्सरी मई माह के अंतिम सप्ताह में अवश्य डाल देनी चाहिए। जिससे अच्छी पैदावार प्राप्त हो।इसके लिए किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी