संतकबीर नगर में 9143 लोगों को लगा टीका

अस्पतालों में अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे लोग शारीरिक दूरी बनाकर युवाओं में टीका लगवाने के लिए दिखा उत्साह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:45 PM (IST)
संतकबीर नगर में 9143 लोगों को लगा टीका
संतकबीर नगर में 9143 लोगों को लगा टीका

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर : जनपद के ग्यारह सरकारी अस्पतालों में शुक्रवार को 9143 लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगाए गए। अस्पतालों में लोग अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे। शारीरिक दूरी बनाकर बैठे युवाओं में टीका लगवाने के लिए काफी उत्साह दिखा। सबसे अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सेमरियावां में और सबसे कम अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी) में टीके लगे।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को जनपद के 8650 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था। इसके सापेक्ष जिला अस्पताल, छह सीएचसी, तीन पीएचसी व एक अर्बन पीएचसी में 9143 लोगों को टीके लगाए गए। इसमें 18 साल से 44 साल के बीच के 5671 लोगों को टीके लगे। जबकि 45 से 60 साल के बीच के 1644 को पहला व 761 लोगों को दूसरा डोज लगा। वहीं 60 साल से ऊपर के 668 को पहला व 399 लोगों को दूसरा डोज लगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एस रहमान ने कहा कि कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का प्रयास चल रहा है। लक्ष्य की तुलना में अधिक लोगों को टीका लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

जांच में नहीं मिले मरीज, जिले में है तीन एक्टिव केस

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर : जनपद कोरोना मुक्त होने की राह पर फिर अग्रसर है। जिले में शुक्रवार को कोई संक्रमित नहीं मिला। जांच में 1613 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। संभावित तीसरी लहर के बीच स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि यदि हम कोविड नियमों का पालन करते रहे तो जिले में इसका असर कम होगा। जिले में अब तीन एक्टिव केस हैं। बीते जून से ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है। जुलाई माह में अभी तक 16 बार कोई संक्रमित नहीं मिला है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने बताया कि जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से घटी है। जिले में अभी तक 8155 संक्रमित मिल चुके हैं, जिसमें से 8053 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। जनपद का कोई मरीज किसी भी अस्पताल में भर्ती नहीं है। जो संक्रमित हैं वह अपने घरों में रहकर इलाज कर रहे हैं। जांच के लिए लखनऊ केजीएमसी भेजे गए आरटीपीसीआर की 1014 लोगों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने के बाद भी लोगों को लापरवाह नहीं होना है। कोविड नियमों का पालन करना होगा। बिना मास्क के घर से न निकलें। भीड़भाड़ से दूरी बनाकर ही हम कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी