सूचना देने में लापरवाही बरतने पर 698 प्रधानाध्यापकों को चेतावनी

संतकबीर नगर कोरोना संक्रमण से बचाव में बच्चों को विद्यालय में नहीं बुलाया जा रहा है। परिष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:49 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:49 PM (IST)
सूचना देने में लापरवाही बरतने पर 698 प्रधानाध्यापकों को
चेतावनी
सूचना देने में लापरवाही बरतने पर 698 प्रधानाध्यापकों को चेतावनी

संतकबीर नगर: कोरोना संक्रमण से बचाव में बच्चों को विद्यालय में नहीं बुलाया जा रहा है। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के मध्याह्न भोजन का खाद्यान्न बच्चों को वितरित करना है। जबकि परिवर्तन लागत की धनराशि (कनवर्जन कास्ट) अभिभावकों के खाते में भेजने का निर्देश है। इसकी आनलाइन सूचना देने में लापरवाही बरतने पर मंगलवार को 698 विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी हुई। तीन दिन में जवाब न मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

जिला विद्यालय निरीक्षक व प्रभारी बीएसए गिरीश कुमार सिंह ने कहा कि शासन स्तर से रिपोर्ट मांगी गई थी। इस पर प्रधानाध्यापकों को तीन चरणों में 76, 49 व 138 कार्यदिवसों के परिवर्तन लागत व खाद्यान्न वितरण के प्रगति से संबंधित सूचना देनी थी। सूचना को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाना था। इसमें महज 549 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की ही सूचना मिली। पूर्व में एक सप्ताह के अंदर इस कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद भी बघौली ब्लाक के 155, बेलहर के 115, हैंसर के 114, खलीलाबाद के 100, मेंहदावल के 75, सांथा के 60, सेमरियावां के 21 के साथ ही पौली ब्लाक के 58 विद्यालयों की सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं है। इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा लापरवाही बरती गई है। निर्धारित तिथि तक कार्य पूरा न होने पर कार्रवाई की जाएगी। माध्यमिक विद्यालयों में 14 तक पूरा करना होगा सफाई का कार्य

संतकबीर नगर: शासन के निर्देश पर विद्यार्थियों के पठन-पाठन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी करके 14 अगस्त से पूर्व स्वच्छता व अन्य कार्य पूरा करने को निर्देशित किया गया है।

जनपद के सभी 280 विद्यालयों के प्रधानाचार्याें को भेजे गए पत्र में जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने कहा है कि कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षाएं चलाई जानी है। स्वतंत्रता दिवस पर सीमित संख्या में बच्चों को बुलाकर ध्वजारोहण व कार्यक्रम किया जाएगा। 16 अगस्त से 50 फीसद बच्चों की उपस्थिति कराते हुए विद्यालय में पढ़ाई होगी। विद्यालय में बच्चे मास्क लगाए रहेंगे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कक्षा में बैठेंगे। दो पाली में सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं संचालित होंगी। इसमें प्रथम पाली सुबह आठ बजे से दोपहर के 12 बजे तक तथा दूसरी पाली में दोपहर के साढ़े बारह बजे से शाम के साढ़े चार बजे तक कक्षाएं चलेंगी। एक राजकीय इंटर कालेज,13 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, एक राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज, 34 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय तथा 231 माध्यमिक वित्तविहीन विद्यालयों में कक्षाएं चलेंगी।

chat bot
आपका साथी