विद्यालयों के कंपोजिट ग्रांट मद के लिए मिले 4.41 करोड़

छात्र संख्या के आधार पर विद्यालयों के खाते में धन भेजने की तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 11:26 PM (IST)
विद्यालयों के कंपोजिट ग्रांट मद के लिए मिले 4.41 करोड़
विद्यालयों के कंपोजिट ग्रांट मद के लिए मिले 4.41 करोड़

संतकबीर नगर: परिषदीय विद्यालयों को भेजी जाने वाली कंपोजिट ग्रांट के लिए शासन स्तर से 4.41 करोड़ रुपये अवमुक्त किए जा चुके हैं। बीएसए कार्यालय से धन को छात्र संख्या के अनुसार विद्यालय प्रबंध समिति खातों में धनराशि भेजने की तैयारी चल रही है। इससे 1247 विद्यालयों में साफ-सफाई का कार्य पूरा होने के साथ ही संसाधनों की कमी पूरी हो सकेगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित सभी प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों पर कंपोजिट ग्रांट के मद से व्यवस्था सुधार के लिए धन भेजा जाता है। इससे रंगाई-पुताई के साथ ही टाट-पट्टी, पेयजल व्यवस्था व विद्यालयों में रंगाई-पुताई तथा छात्र संख्या के अनुरूप जिले के लिए ग्रांट अवमुक्त की है। इस बार भी ग्रांट को खर्च करने के मामले में स्वच्छता एवं हैंडवाशिग तथा पेयजल के कार्य को प्राथमिकता दी गई है।

धनराशि का खर्च विद्यालय विकास की योजना के आधार पर किया जाएगा तथा प्रधानाध्यापकों को खंड शिक्षा अधिकारी दिशानिर्देशों को लेकर प्रशिक्षित भी करेंगे। ग्रांट से कराए जाने वाले कार्यों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था दूसरे क्रम पर तय की गई है। स्कूलों को छात्र संख्या के आधार पर दी जाने वाली कंपोजिट ग्रांट को खर्च किए जाने के बाद विभागीय अधिकारी अनुश्रवण तथा पर्यवेक्षण कर कार्यों का सत्यापन भी करेंगे। जिले के लिए कंपोजिट ग्रांट जारी हो चुकी है। शीघ्र ही जिला स्तर से विद्यालय प्रबंध समितियों के खाते में धनराशि भेज दी जाएगी। गाइडलाइन के अनुरूप ही धनराशि खर्च की जाएगी।

दिनेश कुमार, बीएसए छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल पर जल्द करें आवेदन

संतकबीर नगर: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय-भारत सरकार ने दिव्यांग छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित करने के लिए समय-सीमा निर्धारित कर दी है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल पर आनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है। जबकि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल पर आनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण प्रियंका यादव ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे दिव्यांग छात्र-छात्राएं जिन्होंने अब तक प्री-मैट्रिक व पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में आवेदन नहीं किया है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। वे छात्रवृत्ति योजना का लाभ पाने के लिए भारत सरकार के पोर्टल पर उपलब्ध गाइडलाइन के अनुसार आवेदन करें।

chat bot
आपका साथी