अलंकार योजना से बदलेंगे 14 विद्यालयों की सूरत

जिले के एक राजकीय कन्या इंटर व 13 राउमावि. का होगा कायाकल्प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 11:31 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 11:31 PM (IST)
अलंकार योजना से बदलेंगे 14 विद्यालयों की सूरत
अलंकार योजना से बदलेंगे 14 विद्यालयों की सूरत

संतकबीर नगर: राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए अच्छी खबर है। विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए शासन ने अलंकार योजना शुरू की है। इसके तहत विद्यालयों को सुविधा संपन्न बनाने के लिए विकास कार्य कराए जाएंगे। जीर्णोद्धार के साथ ही मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। शासन के निर्देश पर शिक्षा निदेशक को सभी 14 विद्यालयों के आंकलन की सूची जिला स्तरीय समिति से स्वीकृत कराते हुए भेज दी गई है। निदेशालय से संस्तुति मिलते ही विद्यालयों में कायाकल्प करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

जिले में 14 राजकीय माध्यमिक विद्यालय है। इसमें एक राजकीय कन्या इंटर कालेज व 13 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (राउमावि) हैं। इनमें से इंटर कालेज व तीन अन्य को छोड़कर शेष विद्यालयों की स्थिति अच्छी नहीं है। शासन ने बदहाल राजकीय व माध्यमिक विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए अलंकार योजना चलाई है। इस योजना के तहत विद्यालयों में सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इस योजना के तहत विद्यालयों में पेयजल, शौचालय, अतिरिक्त कक्षा व कक्ष, नवीन कक्ष का निर्माण, प्रयोगशाला, खेल मैदान, ओपन जिम, बैडमिटन व वालीबाल कोर्ट की स्थापना, बाउंड्रीवाल निर्माण, बहुउद्देशीय सभागार, साइकिल स्टैंड, स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, सौर ऊर्जा संयंत्र व रेनवाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था की जाएगी। इससे विद्यालयों की समस्या दूर होगी व छात्र-छात्राओं की संख्या में इजाफा हो सकता है।

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के बाद शासन स्तर से व्यवस्था सुधारने की पहल की गई है। अलंकार योजना के जरिए विद्यालयों में कमियों को दूर किया जाएगा।

16 केंद्रों पर टीईटी परीक्षा देंगे 13846 परीक्षार्थी

संतकबीर नगर: जनपद के 16 केंद्रों में कुल 13846 अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देंगे। 28 नवंबर को दो पालियों में परीक्षा होगी। प्रथम पाली में सभी केंद्रों पर प्राथमिक के 8170 तथा दूसरे पाली में उच्च प्राथमिक के 5776 परीक्षार्थी हैं। परीक्षा नियामक अधिकारी से मिले दिशा-निर्देश पर सुव्यवस्थित ढंग से परीक्षा कराने के लिए तैयारियां चल रही हैं।

जिला चयन समिति ने जो 16 केंद्र बनाए हैं, उसमें एक राजकीय इंटर कालेज, आठ सहायता प्राप्त, सात वित्त विहीन विद्यालय शामिल हैं। टीईटी के नामित सदस्य सचिव जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम पाली में 8170 तथा दूसरी पाली में 5776 अभ्यर्थियों की परीक्षा होना प्रस्तावित है। प्रस्तावित केंद्रों की सूचना परीक्षा नियामक अधिकारी को भेज दी गई है। केंद्र व्यवस्थापकों व प्रभारियों को सभी तैयारियां जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ पर्यवेक्षक नियुक्त रहेंगे।

chat bot
आपका साथी