जिले के 665 विद्यालयों में बनेंगे 1330 स्वास्थ्य दूत

विद्यालयों के शिक्षकों को स्वास्थ्य दूत बनाने को लेकर शुरू हुई कवायद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:45 PM (IST)
जिले के 665 विद्यालयों में बनेंगे 1330 स्वास्थ्य दूत
जिले के 665 विद्यालयों में बनेंगे 1330 स्वास्थ्य दूत

संतकबीर नगर : स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अब बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य दूत बनाएं जाएंगे। इसके लिए जिले के सभी नौ ब्लाक के 665 विद्यालयों का चयन किया गया है। हर विद्यालय में दो-दो कुल 1330 स्वास्थ्य दूत कक्षा छह से 12वीं तक के बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। चयन के बाद इनको प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

जिले में 385 परिषदीय व 240 माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों को स्वास्थ्य दूत के रूप में नामित किया जाएगा। इन शिक्षकों में एक पुरुष व एक महिला शिक्षक होंगी। स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान विषय व शारीरिक शिक्षा विषय के शिक्षक को चयन में वरीयता दी जाएगी। प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए विद्यालयों में दो-दो स्वास्थ्य दूत के रूप में शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। चयनित शिक्षक प्रत्येक मंगलवार को बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देंगे। स्वास्थ्य विभाग से होगा प्रशिक्षण

विद्यालयों में स्वास्थ्य दूत नामित होने वाले शिक्षकों को अकादमिक रिसोर्स पर्सन के साथ स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व कर्मी प्रशिक्षित करेंगे। इसके लिए ब्लाक स्तर पर दो चरण में प्रशिक्षण 21 से 30 सितंबर तक होगा। एनसीसी के 100 सीट के लिए आज 805 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

संतकबीर नगर: नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की 100 सीट के लिए 805 विद्यार्थी मंगलवार को हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद में परीक्षा देंगे। जूनियर के 51 व सीनियर वर्ग के लिए 49 कुल 100 विद्यार्थियों का चयन आर्मी की टीम करेगी।

हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज-खलीलाबाद के कक्षा नौ से 12वीं तक के करीब एक हजार से अधिक विद्यार्थियों ने रूचि एनसीसी लेने में दिखाई है। इसमें से 805 विद्यार्थियों का आवेदन प्राप्त हुआ। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मंगलवार को परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट डा. चंद्र प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि 44वीं बटालियन एनसीसी आर्मी विग में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए चयन परीक्षा कराई जाएगी। आर्मी के सुबेदार मेजर पवन कुमार गुरुंग व गोरखपुर डिविजन के अन्य अधिकारी निर्धारित 100 सीटों पर बच्चों का चयन करेंगे।

chat bot
आपका साथी