जिले में संचालित होंगे 12 नए राजकीय माध्यमिक विद्यालय

एक राजकीय इंटर कालेज के साथ पांच के भवन विभाग को हस्तानांतरित

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 11:32 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 11:32 PM (IST)
जिले में संचालित होंगे 12 नए राजकीय माध्यमिक विद्यालय
जिले में संचालित होंगे 12 नए राजकीय माध्यमिक विद्यालय

संतकबीर नगर : जिले में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों की संख्या में इजाफा होगा। 12 नए विद्यालय विभाग को मिलने जा रहे हैं। अभी तक जनपद में कुल 14 सरकारी विद्यालय संचालित हैं। 12 नए राजकीय विद्यालय संचालित होने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाएगी। नए विद्यालयों में 10 अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से व दो माध्यमिक शिक्षा विभाग से निर्मित होंगे। इसमें पांच विद्यालय का भवन बनकर तैयार है। चार में निर्माण कार्य चल रहा है। दो में कार्यदायी संस्था को जिम्मेदारी देने की प्रक्रिया चल रही है। जबकि हैंसर बाजार ब्लाक में संचालित किसी एक विद्यालय के प्रबंध तंत्र की बिना शर्त सहमति मिलने पर राजकीय बालक इंटर कालेज की मान्यता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री जनविकास योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से 10 विद्यालय प्रस्तावित हैं। इसमें कार्यदायी संस्था सीएनडीएस जल निगम ने विकास खंड बघौली के राजकीय इंटर कालेज बनौली, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नाउडांड़, विकास खंड सांथा के मोतीनगर, सेमरियावां ब्लाक में बाघनगर व अगया में उच्चतर माध्यमिक का भवन बनकर तैयार है। कार्यदायी संस्था ने इसे विभाग को हस्तानांतरित भी कर दिया है। इन विद्यालयों को संचालित करने के लिए शिक्षकों की तैनाती के लिए विभाग को पत्र भेजा गया है। जबकि सेमरियवां ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज करमाखान में 80 फीसद कार्य पूरा होने के बाद दूसरे किस्त की धनराशि की मांग की गई है। सांथा के परसामाफी में राजकीय इंटर कालेज भवन का 60 फीसद कार्य पूरा हो गया है। इसी ब्लाक में मुसहरा में इंटर कालेज में 75 फीसद कार्य सीएनडीएस से पूरा हो गया है। लोहरसन में इंटर कालेज व राजकीय बालिका इंटर कालेज गोपालपुर भवन का निर्माण उत्तर प्रदेश वक्फ विकास निगम से होना है। नए विद्यालय संचालित होने से करीब 24 हजार बच्चों की पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। नए विद्यालय संचालित होने से दूर होगी समस्या

जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने कहा कि बच्चों के पठ्न-पाठन की समस्या को दूर करने के लिए नए राजकीय विद्यालय संचालित होंगे। एक इंटर कालेज व चार उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भवन तैयार हो गया है। इस संबंध में अपर शिक्षा निदेशक राजकीय को पत्र भेजा गया है। शीघ्र ही विद्यालय संचालित होंगे। शेष में निर्माण कार्य प्रगति पर है।

chat bot
आपका साथी