कैसा यातायात सप्ताह, खुलेआम उड़ाई जा रही नियमों की धज्जियां

जेएनएन सम्भल यातायात के नियमों का पालन न होने के चलते आए दिन हादसे हो रहे हैं। इन हादसों में जहां लोगों की लापरवाही सामने आ रही है तो यातायात विभाग की लापरवाही भी कुछ कम नहीं है। कुछ ऐसा ही सोमवार को देखने को मिला।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:57 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:57 AM (IST)
 कैसा यातायात सप्ताह, खुलेआम उड़ाई जा रही नियमों की धज्जियां
कैसा यातायात सप्ताह, खुलेआम उड़ाई जा रही नियमों की धज्जियां

जेएनएन, सम्भल: यातायात के नियमों का पालन न होने के चलते आए दिन हादसे हो रहे हैं। इन हादसों में जहां लोगों की लापरवाही सामने आ रही है तो यातायात विभाग की लापरवाही भी कुछ कम नहीं है। कुछ ऐसा ही सोमवार को देखने को मिला। कहने को यातायात सप्ताह चल रहा है, लेकिन लोग धड़ल्ले से नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए वाहन चालक सफर कर रहे हैं। ऐसी कोई बाइक नहीं जिस पर तीन से कम लोग बैठे हुए नजर आ रहे थे।

एक माह पहले एक बाइक पर पांच लोग सवार होकर रिश्तेदारी में जा रहे थे। हादसा होने पर चार लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद पुलिस पर भी सवाल खड़े हुए थे, क्योंकि वह बाइक सवार तमाम थानों और चौकियों के आगे से होकर गुजरे थे, लेकिन उसे किसी ने नहीं टोका था। इसके बाद बरातियों की बस को टक्कर मार दी गई। जिससे में सात लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद भी सवाल खड़े हुए थे। ऐसा लगा था कि अब पुलिस यातायात के नियमों का पालन कराने के लिए प्रयास करेगी। इसके बाद यातायात सप्ताह भी शुरू हुआ, लेकिन इसमें भी कुछ खास होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। चेकिग तो प्रत्येक दिन हो रही है, लेकिन वह भी सिर्फ कोरम पूरा करने के लिए की जा रही है। अगर नियमानुसार चेकिग की जाती तो शायद यातायात सप्ताह में तो लोग नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखाई नहीं देते। सोमवार को जब जागरण की टीम चौराहों पर जाकर देखा तो अधिकांश बाइक पर तीन व उससे अधिक लोग बैठे हुए गुजरते हुए नजर आए। सबसे चौकाने वाली बात यह थी कि नियमों का उल्लंघन पुलिस के सामने हो रहा था, लेकिन इसके बाद भी पुलिसकर्मी बैठे हुए ही नजर आ रहे थे। इनसेट-

तीसरी लहर की संभावना, फिर भी मास्क गायब

सम्भल: कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है, लेकिन इसके बाद भी लोगों ने मास्क लगाने बंद कर दिए है। बाजार से लेकर सड़कों तक लोग बिना मास्क के ही नजर आ रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी पुलिस कार्रवाई करना तो दूर उनसे टोकाटाकी भी नहीं कर रही है। इनसेट-

यातायात पुलिस को उठाने होंगे कड़े कदम

सम्भल: यातायात सप्ताह में यातायात पुलिस जगह-जगह चेकिग करके सरकार का खजाना भरने में तो लगी हुई है, लेकिन जिस उद्देश्य से यातायात सप्ताह को चलाया गया है वह उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है। क्योंकि लोगों के दिलों में बिल्कुल भी भय नहीं है। लोगों को यह अहसास कराना होगा कि वह यातायात नियमों का पालन नहीं करते तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। तभी जाकर इन हादसों को रोका जा सकता है।

यातायात सप्ताह में हुई कार्रवाई

-अब तक 462 वाहनों के चालान किए गए हैं

-33 हजार का नगद शमन शुल्क वसूला गया है।

- बिना मास्क पहले बाइक चलाने वाले 50 लोगों का चालान किया गया

- अब तक पांच लाख 52 हजार का चालान यातायात पुलिस कर चुकी है कोट-

यातायात के नियमों का पालन कराने के लिए लोगों को जागरूक तो किया ही जा रहा है। साथ ही चेकिग करके चालान भी काटे जा रहे हैं। नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों से भारी भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है।

अनुज मलिक, यातायात पुलिस प्रभारी

chat bot
आपका साथी