गांवों में टीकाकरण के लिए सीएससी पर पंजीकरण शुरू

जेएनएन सम्भल कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में वैक्सीन एक कारगर हथियार है लेकिन ग्रामीण्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 12:36 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 12:36 AM (IST)
गांवों में टीकाकरण के लिए सीएससी पर पंजीकरण शुरू
गांवों में टीकाकरण के लिए सीएससी पर पंजीकरण शुरू

जेएनएन, सम्भल: कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में वैक्सीन एक कारगर हथियार है लेकिन, ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर कई मुश्किलें सामने आ रही थीं। इसमें सबसे ज्यादा मुश्किल टीकाकरण के लिए पंजीकरण को लेकर थी। इसे देखते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए सीएससी (कामन सर्विस सेंटर अर्थात जन सुविधा केंद्र) पर पंजीकरण कराने की सुविधा दी है। शनिवार को इसकी शुरुआत तो पहले ही दिन जिले में 2400 पंजीकरण हुए।

कोरोना टीकाकरण से पूर्व पंजीकरण कराना होता है। जिसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का आनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र में पंजीकरण में आ रही समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों की सहायता के लिए ग्रामीण स्तर पर स्थित सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित कामन सर्विस सेंटर पर टीकाकरण हेतु पंजीकरण कराने का निर्णय लिया है। अब पात्र ग्रामीण किसी भी सीएससी पर अपना व परिवार का टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। यह पूरी तरह निश्शुल्क है।

सीएससी के जिला प्रबंधक रोहित सिमसन ने बताया कि 15 मई को पूरे प्रदेश में पंजीकरण का अभियान चलाया गया। अभियान के तहत जनपद में कुल 400 कामन सर्विस सेंटर के पर 2400 लोगों का पंजीकरण हुआ। अब तेजी से ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सकेगा। पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर जरूरी

अगर कोई व्यक्ति कोरोना टीके के लिए अपना पंजीकरण कराना चाहता है तो एक मोबाइल और एक आइडी लेकर सीएससी केंद्र पर जाना होगा। एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का पंजीकरण किया जा सकता है। पंजीकरण के लिए मनचाहा चुन सकते हैं मनचाहा केंद्र

अगर आप ने आनलाइन अपना पंजीकरण करवा लिया है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने पास का कोविड टीकाकरण स्थल और समय चुन सकते हैं। अपने समय से जाकर टीकाकरण करवा सकते हैं, जिससे केंद्र पर भीड़ भी नहीं होगी। कोविड वैक्सीनेशन के लिए कामन सर्विस सेंटर पर भी पंजीकरण की सुविधा शुरू हो गई है। 45 वर्ष से अधिक के सभी पात्र लोग नजदीकी कामन सर्विस सेंटर पर जाकर टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण करा लें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। सभी मिलकर ही इस महामारी को हरा सकते हैं। सीएससी पर पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

रोहित सिमसन, सीएससी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर

chat bot
आपका साथी