एक माह के अंदर शुरू होगा नए थानों का संचालन

जेएनएन बहजोई जिले में कानून व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने के लिए शासन की ओर से जिले में तीन नए थ

JagranMon, 27 Sep 2021 12:32 AM (IST)
एक माह के अंदर शुरू होगा नए थानों का संचालन

जेएनएन, बहजोई: जिले में कानून व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने के लिए शासन की ओर से जिले में तीन नए थानों की स्थापना के लिए स्वीकृति दी जा चुकी है। अब जिले में थानों की संख्या 15 हो जाएगी जबकि एक महिला थाना भी संचालित है, इस प्रकार महिला थाना समेत कुल 16 थाने होंगे। फिलहाल जिले में तीन सर्किल संचालित हैं, जो कि तीनों तहसीलों के तहत हैं। कानून व्यवस्था को और मजबूत बनाने के तहत जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए पुलिस विभाग तीन नए सर्किल बनाने की तैयारी में है। जिनके प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं।

तीनों तहसीलों की लगभग 25 लाख की आबादी वाले जिले में सीएम योगी ने कानून व्यवस्था को अधिक सु²ढ बनाने के लिए 24 सितंबर को जुनावई, कैला देवी और एचोड़ा कंबोह को नए थानों की सौगात दी है। 2453 वर्ग किमी क्षेत्रफल में पुलिस को अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए नए थानों के साथ पुलिस क्षेत्राधिकार के तहत सुधार की जरूरत है। इसलिए पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र ने लोगों की सहूलियत के लिए तीन नए सर्किल का प्रस्ताव तैयार किया है। जुनावई नए थाने के आदेश के बाद अब गुन्नौर तहसील में थानों की संख्या 4 हो गई है। ऐसे में गुन्नौर सर्किल के अंतर्गत जुनावई, रजपुरा और गुन्नौर को शामिल किया जाएगा। जबकि जिला मुख्यालय के निकट धनारी थाने को बहजोई के नए सर्किल में शामिल किया जा सकता है। जिसमें महिला थाना भी शामिल होगा। वहीं, बहजोई और हयातनगर क्षेत्र को काटकर बनाए गए कैलादेवी थाने को सम्भल सर्किल में शामिल किया जा सकता है। जहां नखासा, हयातनगर और कोतवाली सम्भल भी शामिल रहेगी। असमोली क्षेत्र में हजरतनगर गढ़ी थाने को मिलाकर नया सर्किल बन सकता है। वहीं, चन्दौसी सर्किल में कोतवाली के साथ कुढ़फतेहगढ़ और बनियाठेर को शामिल किया जाएगा। फिलहाल विभाग के द्वारा प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है।

नए सर्किल बनाने के दौरान दूरी का रखा जाएगा ध्यान

बहजोई: जिस प्रकार से तीन थानों के निर्माण की स्वीकृति के लिए नए परिसीमन में भौगोलिक स्थिति के साथ-साथ पुलिस और जनता की पहुंच के लिए सुव्यवस्थित मार्गो की कड़ी को जोड़कर प्रस्ताव बनाए गए। ठीक उसी प्रकार नए सर्किल को बनाने के दौरान भी सर्किल मुख्यालय की दूरी से क्षेत्र के अंतिम गांव की दूरी का विशेष ख्याल रखा जाएगा। जिससे कि पुलिस क्षेत्राधिकारी तक अपनी पहुंच बनाने के लिए संबंधित बीट कांस्टेबल के साथ-साथ जनता के किसी भी व्यक्ति को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों से भी की जाएगी बातचीत

बहजोई: पुलिस के द्वारा नए सर्किल के प्रस्ताव बनाने के दौरान न केवल विभागीय आंकड़ों के संकलन पर काम किया जा रहा है। बल्कि अलग-अलग क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व संभ्रांत लोगों के साथ भी उनके विचार लिए जा रहे हैं कि कौन-कौन से थाने किस सर्किल में अधिक सुविधाजनक रहेंगे। उनसे संबंधित ग्रामीणों को किन समस्याओं से निजात मिलेगी। इसके लिए संबंधित थाना प्रभारी पुलिस अधीक्षक को भी रिपोर्ट सौंपेंगे। जिले में तीन नए थानों की स्वीकृति के बाद अब तीन नए सर्किल बनाने हैं। इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। जनप्रतिनिधियों के साथ अन्य लोगों से भी विचार विमर्श किया जा रहा है।-चक्रेश मिश्र, पुलिस अधीक्षक, सम्भल।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.