सुमन से होगा मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग में गुणात्मक सुधार

जेएनएन बहजोई राज्य सरकार ने मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग में सुधार लाने के लिए एक नई पहल शुरू की है। जिसमें गर्भवती की प्रसव से पहले या बाद में मौत होती है तब इसकी सूचना देने वाले को एक हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसके लिए टोल फ्री नंबर 104 पर सूचना देनी होगी। इस दौरान व्यक्ति को महिला का नाम आयु पति का नाम और घर का पता बताना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:05 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:05 AM (IST)
सुमन से होगा मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग में गुणात्मक सुधार
सुमन से होगा मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग में गुणात्मक सुधार

जेएनएन, बहजोई : राज्य सरकार ने मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग में सुधार लाने के लिए एक नई पहल शुरू की है। जिसमें गर्भवती की प्रसव से पहले या बाद में मौत होती है, तब इसकी सूचना देने वाले को एक हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसके लिए टोल फ्री नंबर 104 पर सूचना देनी होगी। इस दौरान व्यक्ति को महिला का नाम, आयु, पति का नाम और घर का पता बताना होगा। जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजीव राठौर ने बताया कि सुमन कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत मातृ मृत्यु दर की रिपोर्टिंग का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सबसे पहले मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा इस संबंध में किसी प्रकार की परेशानी होने पर इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। यह धनराशि बैंक खाते में आनलाइन ट्रांसफर की जाएगी। एक सप्ताह में बताना होगा मौत कारण

मातृ मृत्यु की सूचना मिलने पर ब्लाक स्तर पर तैनात इंचार्ज मेडिकल अधिकारी एक सप्ताह के भीतर मौत का कारण सहित अपनी विस्तृत रिपोर्ट जनपद स्तर पर स्वास्थ्य विभाग को देंगे। विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम इसके उपाय खोजेगी और मातृ मृत्यु में कमी लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

अब तक 20 महिलाओं की हुई मातृ मृत्यु

बहजोई : जिले में अप्रैल 2021 से लेकर अब तक 20 मातृ मृत्यु हुई हैं। जिसके बाद इस पर विभागीय स्तर पर कार्रवाई भी की गई, इसके अलावा अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक जिले में 47 महिलाओं की मातृ मृत्यु हुई है।

मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने के लिए यह पहल की गई है। मातृ मृत्यु की सूचना मिलने पर ब्लाक स्तर पर तैनात इंचार्ज मेडिकल आफिसर द्वारा एक हफ्ते के भीतर मौत के कारण सहित अपनी विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी।

डा. अजय कुमार सक्सेना सीएमओ, सम्भल

chat bot
आपका साथी