एसओसी ने चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं

बहजोई कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रचलित चकबंदी प्रक्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए आक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:09 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:09 AM (IST)
एसओसी ने चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं
एसओसी ने चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं

बहजोई: कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रचलित चकबंदी प्रक्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए आकस्मिक निरीक्षण करते हुए बंदोबस्त चकबंदी अधिकारी ने गांव पहुंचकर किसानों की समस्याएं सुनी, जहां उन्होंने संबंधित समस्याओं के संबंध में अधीनस्थों को तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए।

जिला बंदोबस्त चकबंदी अधिकारी सचेंद्र कुमार गुरुवार को बहजोई कोतवाली क्षेत्र के गांव बढेरिया पहुंचे, जहां उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुनने के लिए चौपाल लगाई और बारी-बारी से किसानों की समस्याओं को सुना। इस दौरान किसानों ने उनसे कहा कि गांव में लेखपाल और कानूनगो की टीम बेहतर काम कर रही है और वह चकबंदी प्रक्रिया से पूर्व से संतुष्ट हैं लेकिन कुछेक मामलों में जो शिकायत आ रही है। उनका तत्काल निस्तारण किया जाए। उन्हें लंबित न किया जाए। कोई भी मामला ऐसा ना हो जिसकी वजह से उन्हें न्यायालय के चक्कर काटने पड़े। इस दौरान बंदोबस्त चकबंदी अधिकारी ने उनके तत्काल निस्तारण के लिए कानूनगो लेखपाल के अलावा एसीओ को भी निर्देश दिए।

-----------

शेरुआ के किसानों ने किया चकबंदी का बहिष्कार

बहजोई: कोतवाली बहजोई क्षेत्र के गांव शेरुआ में किसानों ने चकबंदी का विरोध किया और अधिकारियों से कहा कि वह गांव में चकबंदी नहीं चाहते हैं। ग्राम सभा की जिस भूमि को कब्जा मुक्त कराना है। उसे राजस्व प्रशासन पैमाइस कर कब्जा मुक्त करा सकता है। गांव में पहुंचे एसओसी सचेंद्र कुमार के समक्ष एकजुट होते हुए किसानों ने कहा कि कोई भी किसान गांव का चकबंदी प्रक्रिया नहीं चाहता है और उन्हें अनावश्यक रूप से परेशान नहीं किया जाए। इस संबंध में एसओसी ने बताया कि ग्रामीण चकबंदी का विरोध कर रहे हैं। जिसके चलते इसमें उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी