धमाका ऐसा कि लगा मानो कहीं बम फट गया हो..

जागरण संवाददाता सम्भल हयातनगर थानाक्षेत्र के रायपुर गांव में बुधवार की शाम सात बजे हुआ ज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 12:25 AM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 12:25 AM (IST)
धमाका ऐसा कि लगा मानो कहीं बम फट गया हो..
धमाका ऐसा कि लगा मानो कहीं बम फट गया हो..

जागरण संवाददाता, सम्भल : हयातनगर थानाक्षेत्र के रायपुर गांव में बुधवार की शाम सात बजे हुआ जोरदार धमाके ने सबको हतप्रभ कर दिया। धमाके के अगले दो मिनट तक लोगों को लगा कि गांव में बम फट गया लेकिन जब वह माजरा समझे तो घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े। आग की तेज लपटें और इसमें फंसा चार लोगों का परिवार। इसमें भी दो मासूम बच्चियों की चीख से सारे ग्रामीण बचाव में जुट गए। ग्रामीणों व परिवार के अन्य सदस्यों ने जान पर खेलकर आग की लपटों के बीच से निकलने की कोशिश में जुटे दम्पती और उनके दो मासूम बच्चियों को बाहर निकाला। सिलेंडर फटने के बाद गिरी दीवार और उड़े हुए दरवाजे कुछ पलों तक मौत के साये में इस छोटे से परिवार को ही नहीं बल्कि यह मंजर गांव के लोगों के जेहन में भी हमेशा के लिए बना रहेगा।

शाम को सात बजे पति विनोद ने पत्नी सुनीता को खाना बनाने को बोला तो वह किचन में गई। वहां जैसे ही उसने चूल्हा जलाया तो आग की लपट निकली और वह झुलस गई। तेजी से पीछे की ओर और उसके चिल्लाने पर पति भी दौड़ पड़ा। यह सब महज कुछ ही सेकेंड में हो गया और दोनों किचन से बाहर कमरे तक पहुंचे थे कि सिलेंडर पहले तो सुलगा फिर उसमें आग लग गई और वह तेजी से फट गया। आग की लपटों से मां पिता को देखने उस ओर बढ़ी दोनों मासूम बच्चियां रेनू व काजल भी झुलस गई। हालांकि तब तक ग्रामीण पहुंच गए और सबको निकाल लिया। चटकी हुई छत तथा उड़़ दरवाजे और गिरी दीवार मंजर को बयां करने के लिए काफी थे। हालांकि पुलिस भी पहुंच गई। पर इसके पहले ही रायपुर के लोगों ने सबको बचा लिया। अभी चारों लोग झुलसी अवस्था में भर्ती हैं और इलाज जारी है। पर खतरे से सब बाहर हैं।

--------------------------------

गांव के लोग भी अवाक सौंधन: गैस लीक से लगी आग तथा उससे हुआ धमाका इतना विकराल था कि जिस की आवाज पूरे गांव में गई। ग्रामीणों ने बताया कि विनोद के मकान की दीवारें खिड़की तथा दरवाजे भी गिर गए जिसने भी इस आवाज को सुना वह मौके की ओर दौड़ा। ------------ रखे थे दो सिलेंडर सौंधन : घर में दो सिलेंडर दोनों भरे थे। एक चूल्हे के साथ लगा था जिसमें आग पकड़ लिया। जबकि दूसरा कुछ दूरी पर था। जब धमाका शांत हुआ और घायलों को बाहर निकाला गया तो वहां से एक सिलेंडर गायब था। ऐसे मे संभावना है कि एक सिलेंडर धमाके से फट गया। जबकि दूसरा बच गया। --------------

घटना की जानकारी होने पर तत्काल ही मौके पर पुलिस टीम पहुंच गई। गैस के रिसाव से आग लगी थी। मौके पर एक सिलेंडर सही सलामत मिला है। जांच की जा रही है। अभी सभी घायल सुरक्षित हैं।

विद्युत गोयल प्रभारी निरीक्षक हयातनगर

chat bot
आपका साथी