फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर जाम

नगर में पुलिस प्रशासन व नगर पालिका परिषद की ढुलमुल रवैया और राजनैतिक पहुंच के चलते दुकानदारों ने अपनी दुकान का सामान भीतर से बाहर निकाल फुटपाथ से लेकर सड़क तक फैला दिया है। दुकानदारों द्वारा दुकानों के आगे सामान रख अतिक्रमण करने से गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानी के साथ आये दिन जामन से झूझना पड़ता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 12:40 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 12:40 AM (IST)
फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर जाम
फुटपाथ पर दुकान, सड़क पर जाम

बहजोई: नगर में पुलिस प्रशासन व नगर पालिका परिषद की ढुलमुल रवैया और राजनैतिक पहुंच के चलते दुकानदारों ने अपनी दुकान का सामान भीतर से बाहर निकाल फुटपाथ से लेकर सड़क तक फैला दिया है। दुकानदारों द्वारा दुकानों के आगे सामान रख अतिक्रमण करने से गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानी के साथ आये दिन जाम से जूझना पड़ता है।

नगर के बर्तन बाजार, रेलवे रोड, नया बाजार चौक मार्ग सबसे भीड़भाड़ वाला मार्ग है। उसी मार्ग से पुलिस के अलावा सीएमओ, बीएसए, डीआईओएस की गाड़ियों के अलावा 108 एंबुलेंस होकर गुजरती है। जिन्हें आए दिन फुटपाथ पर फल ठेले वालों अथवा दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान का सामान रखे जाने से किये गए। अतिक्रमण के चलते आये दिन जाम लग जाता है। उस जाम के झाम में उक्त अधिकारियों के साथ एम्बुलेंस गाड़ियों को दो-चार होना पड़ता है और उन्हें भारी परेशानी के साथ ही अधिक समय लगता है। वहीं कांठ बाजार में आसपास के क्षेत्र से जुड़े दर्जनों गांव के लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। लेकिन उन्हें पैदल निकलने में भारी परेशानी का सामना करना पडता है। कांठ बाजार में स्थित नगरपालिका परिषद के नाले-नालियों पर दुकानदारों द्वारा कब्जा कर दुकानें आगे बढ़ा ली गयी हैं। नगरपालिका प्रशासन द्वारा सड़क पर जमा अतिक्रमण को हटवाने के लिए अतिक्रमण अभियान नहीं चलाया गया है जिससे अतिक्रमणकारियों के हौंसले बुलंद हो गए हैं। बताते हैं कि नगरपालिका प्रशासन अथवा पुलिस प्रशासनिक अधिकारी राजनैतिक दबाव के चलते कोई कार्यवाही करने से कतराते हैं। जिसका खमियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। वह जाम के झाम को झेलते हुए जैसे-तैसे निकलते हैं और वह सरकारी व्यवस्था को कोसते नजर आते हैं। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि पहले इस बाजार में जीप, कार, टैक्टर-ट्राली आदि गुजर जाती थीं लेकिन अब उधर से रिक्शा गुजरना मुश्किल हो जाता है।

नगर में अतिक्रमण की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। बाजारों में मुख्य मार्ग से गुजरना मुशिकल भरा काम हो गया है।

संजीव वाष्र्णेय बहजोई बाजार में दुकानदारों द्वारा दुकानों के आगे रखे गए सामान से अतिक्रमण अधिक हो जाने के कारण सड़क की चौड़ाई कम हो गयी है। उधर से गुजरना अब हर किसी के बस के बात नहीं रही हैं।

चिराग वाष्र्णेय बहजोई रेलवे रोड पर डिवाइडर बनने से ठेले वालों व सब्जी विक्रेताओं द्वारा अतिक्रमण को बल मिला है। डिवाइडर के एक ओर से वाहनों को गुजारना अपने आप में टेढ़ी खीर है।

राजकुमार बहजोई पालिका प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ढुलमुल नीति के चलते जहां अतिक्रमण कारियों के हौंसले बुलंद है वही आमजन को सड़क पर से गुजरना सबब बन कर रह गया है।

राजेंद्र बहजोई

chat bot
आपका साथी