पंचायत चुनाव से पहले असलहा जमा करने की प्रक्रिया शुरू

पंचायत चुनाव से पहले असलहा जमा करने की प्रक्रिया शुरू

बहजोई त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निष्पक्ष और निर्विवाद संपन्न कराने के लिए पुलिस के समक्ष कड़ी

JagranFri, 05 Mar 2021 12:07 AM (IST)

बहजोई: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निष्पक्ष और निर्विवाद संपन्न कराने के लिए पुलिस के समक्ष कड़ी चुनौती होती है इसके लिए पुलिस की ओर से लगभग सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है जिसमें अब जिले के शस्त्र लाइसेंस धारकों से असलहे जमा कराने की तैयारी भी शुरू हो गई है। करीब एक हजार लोगों ने स्वैच्छिक रूप से अपने असलहा पुलिस थानों या दुकानों पर जमा कर दिए हैं। जिन्हें लेकर पुलिस गंभीर है उन्हें नोटिस देने की कार्रवाई भी शुरू हो गई है।

अप्रैल में पंचायत चुनाव प्रस्तावित हैं और फार्मूले के आधार पर प्रस्तावित किए गए आरक्षण की सूची को भी लगभग फाइनल माना जा रहा है। चुनाव मैदान में उतरने वालों की सूची बनानी शुरू कर दी है कौन दावेदार या उसके समर्थक पूर्व में विवादित रहे हैं या फिर चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित कर सकते हैं ऐसे लोगों को बीट कांस्टेबलों के द्वारा चिन्हित भी किया जा रहा है। पहले चरण में परंपरागत तरीके शस्त्र जमा कराने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसमें अपराधिक प्रवृति के लोगों से असलहा जमा कराए जाएंगे। इसके बाद शस्त्र जमा कराने की सूचना हर सप्ताह जिला प्रशासन की ओर से शासन एवं पुलिस मुख्यालय को भेजी जाएगी। मालखाने एवं शस्त्र की दुकानों पर पूरी सुरक्षा व्यवस्था रखने का निर्देश भी दिया गया है। डीएम की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया है। अगर, कोई व्यक्ति अपनी सुरक्षा के लिहाज से शस्त्र जमा कराने में असमर्थता जाहिर करता है तो उसका फैसला यही कमेटी करेगी।

--------------------

जिले में 9302 हैं लाइसेंस धारक

बहजोई: जिले में कुल 9302 लाइसेंस धारक हैं। इनमें 300 के करीब ऐसे लोग हैं, जिनके पास दो असलाह हैं। इसके साथ ही अधिकतर लोगों को बंदूक व रायफल हैं। ऐसे में प्रशासन की मंशा है कि जल्द से जल्द इनसे असलहा जमा करा लिए जाएं।

-------------

कोट-

पंचायत चुनावों को निष्पक्ष और निर्विवाद संपन्न कराने के लिए पुलिस की ओर से उपलब्ध सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं, जिस के क्रम में जिले के लाइसेंस धारकों से उनके शस्त्र भी जमा कराने को निर्देशित किया गया है। इसमें करीब एक हजार लोगों में स्वेच्छिक रूप से अपने शस्त्र जमा भी कर दिए हैं। शेष को चिन्हित कर नोटिस दिया जा रहा है।

- चक्रेश मिश्र, पुलिस अधीक्षक, सम्भल।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.