टिकट न मिलने से नोटरी का कार्य बाधित, अधिवक्ता परेशान

जेएनएन चन्दौसी शहर के नोटरी अधिवक्ता इस समय बड़ी दुविधा में फंसे हुए हैं। नोटरी अधिवक्ताओं को नोटरी करने के लिए जो टिकट की आवश्यकता होती है वह उन्हें उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। जिससे नोटरी का कार्य प्रभावित हो रहा है। उपकोषागार में भी तीन माह से टिकट नहीं है। अब नोटरी अधिवक्ताओं के सामने रोजी रोटी का भी संकट पैदा हो गया है। इसका नुकसान ऐसे लोगों को भी पहुंच रहा है जिन्हें राजस्व बैंक स्कूल एलआईसी संबंध विच्छेद आदि के कार्य कराने हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:07 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 12:07 AM (IST)
टिकट न मिलने से नोटरी का कार्य बाधित, अधिवक्ता परेशान
टिकट न मिलने से नोटरी का कार्य बाधित, अधिवक्ता परेशान

जेएनएन, चन्दौसी: शहर के नोटरी अधिवक्ता इस समय बड़ी दुविधा में फंसे हुए हैं। नोटरी अधिवक्ताओं को नोटरी करने के लिए जो टिकट की आवश्यकता होती है, वह उन्हें उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। जिससे नोटरी का कार्य प्रभावित हो रहा है। उपकोषागार में भी तीन माह से टिकट नहीं है। अब नोटरी अधिवक्ताओं के सामने रोजी रोटी का भी संकट पैदा हो गया है। इसका नुकसान ऐसे लोगों को भी पहुंच रहा है जिन्हें राजस्व, बैंक, स्कूल, एलआईसी, संबंध विच्छेद आदि के कार्य कराने हैं।

यह टिकट उपकोषागार में तीन माह से नहीं आए हैं। जिससे नोटरी अधिवक्ताओं की दिक्कतें बढ़ती हुई दिख रही है। बता दें कि स्कूल, एलआईसी, बैंक आदि में नाम में परिवर्तन करने के लिए स्टाम्प पर नोटरी की आवश्यकता होती है। जिसके बाद ही नाम में परिवर्तन होता है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग इसी काम को कराने के लिए नोटरी अधिवक्ताओं के पास पहुंचते हैं। लेकिन टिकट न होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। अमरीश कुमार, मनोज गोयल, जहांगीर कुरैशी, भरत सिंह, योगेश शर्मा, भगवान स्वरुप, नेम सिंह, नजर अहमद आदि ने कहा कि रोजी रोटी नोटरी पर ही निर्भर है। ऐसे में नोटरी टिकट न मिल पाने की वजह से उनके सामने रोजी रोटी तक का संकट पैदा हो गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर टिकट उपलब्ध कराने की मांग की है। तीन महीने से टिकट नहीं मिल रहे हैं। कई बार मांग कर चुके हैं, उसके बाद भी टिकट उपलब्ध नहीं हो रहे हैं। जरूरी कार्य के रसीदी टिकट लगाकर काम चला रहे हैं।

श्री गोपाल, अधिवक्ता नोटरी नोटरी करने के लिए टिकट की आवश्यकता होती है लेकिन टिकट उपलब्ध कराने वाले उपकोषागार में भी तीन माह से टिकट आए ही नहीं है। जिससे नोटरी नहीं कर पा रहे हैं।

रुकमेश बंधु, अधिवक्ता नोटरी तीन महीने से टिकट न होने से रोटरी करने में परेशानी हो रही है। कुछ अधिवक्ताओं के पास स्टाक है उनसे लेकर कुछ काम चला रहे हैं। डीएम व एसडीएम से टिकट दिलाने की मांग की है।

बाबू लाल, अधिवक्ता नोटरी टिकट न होने में रजिस्ट्री विभाग की भी लापरवाही है। तीन माह हो गए टिकट समाप्त हुए लेकिन अभी तक टिकट नहीं मांगए गए हैं। टिकट न होने के कारण खाली बैठना पड़ रहा है।

पवन गुप्ता, नोटरी अधिवक्ता

chat bot
आपका साथी