2.60 अरब के कार्यों के प्रस्ताव को मिली स्वीकृति

जिले के प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को जिला योजना समिति की बैठक हुई। जिसमें अलग-अलग योजनाओं के लिए 2.60 अरब की धनराशि से होने वाले कार्यो के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। इस दौरान मनरेगा सड़कों का निर्माण पशुपालन विभाग कृषि विभाग पंचायती राज विभाग आदि के कार्याें पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 12:59 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 12:59 AM (IST)
2.60 अरब के कार्यों के प्रस्ताव को मिली स्वीकृति
2.60 अरब के कार्यों के प्रस्ताव को मिली स्वीकृति

जेएनएन, संभल : जिले के प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को जिला योजना समिति की बैठक हुई। जिसमें अलग-अलग योजनाओं के लिए 2.60 अरब की धनराशि से होने वाले कार्यो के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। इस दौरान मनरेगा, सड़कों का निर्माण, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, पंचायती राज विभाग आदि के कार्याें पर चर्चा की गई।

कलक्ट्रेट में बैठक के दौरान सबसे पहले मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी ने अलग-अलग विभाग की संचालित योजनाओं का प्रस्ताव रखा, जिस पर जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद हुआ। इसके बाद सभी कार्यों पर खर्च होने वाले 2.60 अरब रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। प्रभारी मंत्री ने जिले में सभी विकास कार्यों और संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करने को कहा। सांसद शफीक उर रहमान वर्ग के प्रतिनिधि जियाउर रहमान वर्क ने सड़कों के प्रस्ताव पर सवाल उठाए। असमोली विधायक पिकी यादव के प्रतिनिधि गुल्लू यादव ने सड़कों पर लगाए जाने वाले बोर्ड के संबंध में संवाद किया तो, वहीं सम्भल में स्टेडियम खेल पट्टी व दौड़ पट्टी पर भी चर्चा की गई। भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने मंदिर के सौंदर्यीकरण के बजट के बारे में चर्चा की। प्रभारी मंत्री ने अधिशासी अभियंता विद्युत को बढ़े हुए बिलों को ठीक करने और चेकिग अभियान में पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए। बनियाखेड़ा की ब्लाक प्रमुख की ओर से चन्दौसी में खराब सड़कों की स्थिति और जल निगम के अधिशासी अभियंता की समय से काम पूरा न करने की शिकायत की। जिला पंचायत सदस्य शकुन प्रेमी के पति सतीश प्रेमी ने कहा कि जिले में डेंगू के अलावा किसानों की खाद समस्या और जिला पंचायत में विपक्ष के सदस्यों के द्वारा हो रहे भेदभाव का सवाल उठाया। बैठक में डीएम संजीव रंजन, जिला पंचायत अध्यक्ष अनामिका यादव, संभल विधायक इकबाल महमूद, बदायूं सांसद प्रतिनिधि सुधीर मल्होत्रा, अखिलेश अग्रवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र कुमार गौतम, दिव्यांगजन अधिकारी संगीता सिंह, बीएसए दीपिका चतुर्वेदी, परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन, सूचना अधिकारी बृजेश कुमार आदि रहे।

इन कार्यों पर प्रमुखता से संवाद

बहजोई: सीडीओ उमेश कुमार त्यागी ने विभिन्न विभागों में अनुमानित व्यय के बारे में बताया। जिसमें कृषि विभाग 18 लाख, पशुपालन विभाग 79.77 लाख, दुग्ध विभाग 95.13 लाख, सहकारिता विभाग 200 लाख, वन विभाग 194.11 लाख, ग्रामीण रोजगार मनरेगा 8402.75 लाख सड़क व पुल 8055.10 लाख एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंचायती राज,निजी लघु सिचाई, राजकीय लघु सिचाई, पर्यावरण समेत आदि विभागों में 26087 लाख के व्यय का ब्योरा दिया।

बैठक में मौजूद रहे अनावश्यक लोग अधिकारियों को नहीं मिली जगह

जिला योजना समिति की बैठक में सदन में जनप्रतिनिधियों के समर्थकों के बैठ जाने पर अव्यवस्थाएं हावी रहीं। सीडीओ ने इन्हें बाहर बैठने के निर्देश दिए। 30 समर्थकों के जगह घेर लेने के कारण कई विभागों के अधिकारियों को बैठने की जगह नहीं मिली। बैठक में आमंत्रित कई लोगों को बाहर खड़ा होना पड़ा।

बैठक खत्म होने के बाद पहुंचे गुन्नौर विधायक

जिला योजना समिति की बैठक 11 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन प्रभारी मंत्री एक घंटे की देर से पहुंचे। 12 बजे से 1:10 बजे तक बैठक चली। बैठक खत्म होने के बाद गुन्नौर विधायक अजीत कुमार उर्फ राजू यादव पहुंचे और प्रभारी मंत्री को शिकायती पत्र दिया।

chat bot
आपका साथी