नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जेएनएन बहजोई नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। स्वास्थ्य कर्मी विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी करेंगे और उसकी कोविड जांच करने के बाद वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 12:09 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 12:09 AM (IST)
नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जेएनएन, बहजोई: नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। स्वास्थ्य कर्मी विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी करेंगे, और उसकी कोविड जांच करने के बाद वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में भले ही कमी दिख रही हो, मगर दक्षिण अफ्रीका में मिले कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनियाभर को परेशान कर दिया है। जिसको लेकर केंद्र सरकार के साथ प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है। नोडल अधिकारी डा. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में नए वैरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए विभाग ने तैयारी पूरी कर ली हैं। जिसको लेकर जिले के किसी भी गांव से लेकर कस्बा, शहर में विदेश से आने वाले वाले प्रत्येक व्यक्ति पर स्वास्थ्य कर्मी नजर बनाए रखेंगे। उन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों लगाई जाएगी। तबीयत खराब होने पर स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार किया जाएगा। इनसेट-

फोन से प्रतिदिन हाल-चाल पूछेंगे स्वास्थ्य कर्मी

जिले में विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को शुरू के आठ दिन तक घर के भीतर ही रहना होगा। जिनसे प्रत्येक दिन फोन पर स्वास्थ्य कर्मी उनके स्वास्थ्य के बारे जानकारी करते रहेंगे। अगर तबीयत खराब होती है, तो तत्काल अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया जाएगा। अगर तबीयत खराब नहीं भी होती तो उसका आठ दिन बाद दोबारा से कोरोना की जांच कराई जाएगी।

जिले बढ़ाई जाएगी सैंपलिग

स्वास्थ्य विभाग अब कोई भी लापरवाही बरतने को तैयार नहीं है। जिले में अब लोगों की कोविड सैंपलिग संख्या बढ़ाई जाएगी। विदेश से आने वाले व्यक्ति की कोविड जांच घर आने पर तत्काल कराई जाएगी।

इनसेट-

जिले में बढ़ाई गया कोविड जांच का दायरा

सम्भल: नए वैरिएंट ओमिक्रोन की हलचल के बाद जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। अब जिले में कोरोना जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। पहले एक हजार लोगों की प्रत्येक दिन जांच की जा रही थी, लेकिन अब तीन दिन से प्रत्येक दिन 1500 लोगों की जांच की जा रही है। अब आगे प्रत्येक दिन दो हजार लोगों की जांच की जाएगी। यह बरतें सावधानी

. शादियों में जाते समय ज्यादा भीड़ न लगाएं।

. घर से निकलते ही मास्क का प्रयोग करें।

. बार-बार हाथों को साफ करें और मुंह पर हाथ न फेरें।

. सभी लोग टीकाकरण अवश्य करवाएं। इनसेट-

जिले में दो आक्सीजन प्लांट शुरू

जिले में पांच आक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इसमें कैला देवी, जिला अस्पताल, नरौली, चन्दौसी और असमोली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नए आक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इसमें जिला अस्पताल, कैला देवी, नरौली और चन्दौसी में प्लांट शुरू हो गए हैं। जबकि असमोली में लग रहा प्लांट भी जल्द ही शुरू हो जाएगा।

जिले में 15 वेंटिलेटर मौजूद

सम्भल: कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 15 नए वेंटिलेटर लगाए हैं, जो सभी शुरू हो गए है। इसमें जिला अस्पताल में दस और नरौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पांच वेंटिलेटर है।

नए वेरिएंट ओमीक्रान से निपटने के लिए विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की एक सप्ताह तक स्वास्थ्य कर्मी लगातार निगरानी करेंगे। सभी लोगों कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवानी चाहिए।

डा. अजय कुमार सक्सेना सीएमओ, सम्भल

chat bot
आपका साथी