न सुरक्षा न सफाई : एडी हेल्थ के निरीक्षण के दौरान घूमते मिले कुत्ते

जागरण संवाददाता सम्भल जिला अस्पताल में कुत्ते द्वारा शव नोचने का मामला अब गरमाता जा रहा है। ग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:42 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:42 PM (IST)
न सुरक्षा न सफाई : एडी हेल्थ के निरीक्षण के दौरान घूमते मिले कुत्ते
न सुरक्षा न सफाई : एडी हेल्थ के निरीक्षण के दौरान घूमते मिले कुत्ते

जागरण संवाददाता, सम्भल: जिला अस्पताल में कुत्ते द्वारा शव नोचने का मामला अब गरमाता जा रहा है। गुरुवार की देर रात डीएम के निर्देश पर सीएमओ ने वार्ड ब्वाय और स्वच्छक को तो निलंबित कर दिया, लेकिन अब जांच की कमान खुद एडी हेल्थ डॉ. सत्य सिंह ने संभाल ली।

शुक्रवार को वह जिला अस्पताल पहुंचे और आवश्यक जानकारी हासिल की। तीन दिन पहले कुत्ते ने शव नोचा। अंदर एडी हेल्थ मौजूद थे जबकि परिसर में कई कुत्ते इधर उधर घूमते हुए मिल गए। हर तरफ गंदगी मिली।

अपर निदेशक डॉ. सत्य सिंह अचानक पहुंचे। सबसे पहले कुत्ते द्वारा शव नोचे जाने को लेकर पूरी जानकारी सीएमएस से ली। गेट पर किसकी डयूटी थी। वार्ड में कौन था। शव के पास किसकी डयूटी थी। चिकित्सक कौन थे। सभी जानकारी को उन्होंने नोट किया। इसी क्रम में अस्पताल में बने आपात कालीन कक्ष का निरीक्षण किया। यहां तीमारदार ने बताया कि पत्नी को डायरिया है और डाक्टर देख नहीं रहे हैं। असमोली थाना क्षेत्र के गांव मन्नीखड़ा निवासी सुदेश ने बताया कि उसका अल्ट्रासाउंड नहीं किया जा रहा है। सीएमएस डॉ. सुशील कुमार को व्यवस्था बनाने को कहा। उन्होंने अस्पताल परिसर में जगह-जगह शव वाहन के लिए संपर्क सूत्र का नाम व मोबाइल नंबर लिखवाने के लिए कहा, जिससे जरूरतमंदों को उसका फायदा मिल सके। मोर्चरी के लिए की गई भवन की तलाश

सम्भल, जासं: जिला अस्पताल परिसर में बनी मोर्चरी के कमरे को कोरोना संक्रमण के दौरान बायो वेस्ट रूम बना दिया गया था, जिसके बाद से यदि कोई शव होता था तो उसे स्ट्रेचर पर रखकर ओपीडी की ओर जाने वाली सीढियों के आसपास रखवा दिया जाता था। ऐसे में स्वजन ही शव की रखवाली करते थे। उन्होंने मोर्चरी के लिए भवन तलाशने का निर्देश दिया गया। अस्पताल में चिकित्सकों की तैनाती में भी खेल

सम्भल, जासं: जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सक डॉ. जेपीएस यादव व डॉ. चमन प्रकाश का स्थानांतरण हो चुका है। डॉ. जेपीएस यादव को रिलीव कर दिया था, लेकिन डॉ. चमन प्रकाश को रिलीव नहीं किया। निरीक्षण के दौरान एडी हेल्थ के सामने जब डॉ. चमन प्रकाश पहुंचे तो उन्हें देखकर वह चौंक गए। उन्होंने सीएमएस डॉ. सुशील से नाराजगी व्यक्त की तथा तत्काल रिलीव करने को कहा।

मुरादाबाद जिला संयुक्त चिकित्सालय से सम्भल स्थानांतरित जनरल सर्जन डॉ. दिव्य प्रकाश बिजनौर से सम्भल स्थानांतरित डॉ. राजेश कुमार द्वारा चार्ज न लेने पर नाराजगी जताई। साथ ही जिला अस्पताल के लिए तैनात डॉ. अजफर कमाल को तत्काल रिलीव का निर्देश सीएमओ को दिया। कर्मचारियों के बयान दर्ज

सम्भल: बुधवार को शव के पास कुत्ता पहुंचने की घटना के दौरान आपात कालीन कक्ष में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक, कर्मचारियों व अन्य स्टाफ कर्मियों से ऐडी हेल्थ डॉ. सत्य सिंह ने जानकारी हासिल की और उनके बयान भी दर्ज किये।

-----------

घटना शर्मनाक है। इसकी जितनी निदा की जाए कम है। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। मृतका के स्वजनों से भी जानकारी हासिल की। आपात कालीन कक्ष में तैनात स्टाफ कर्मियों से जानकारी ली गई है। पूरी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को दी जाएगी।

डॉ सत्य सिंह एडी हेल्थ मुरादाबाद

----------

शव दे दिया था स्वजन को पता नहीं कुत्ता कैसे पहुंचा

सम्भल, जासं : फार्मासिस्ट जामिन अली ने एडी को बताया कि किशोरी के भाई को रेफर कर दिया गया था और किशोरी के शव को उसके एक रिश्तेदार के सुपुर्द कर दिया था, लेकिन पता नहीं कुत्ता वहां पर कैसे पहुंच गया।

------------ नहीं चेता विभाग, घूमते मिले कुत्ते

सम्भल, जासं: शुक्रवार को भी जिला अस्पताल में कुत्ते घूमते दिखाई दिए। यह सब विभाग की लापरवाही का ही प्रमाण है। इस बारे में जब सीएमएस सुशील कुमार से जानकारी की गई तो उन्होंने बताया कि वह अस्पताल परिसर में घूमने वाले कुत्तों को पकड़वाने के लिए चार वार नगर पालिका परिषद को पत्र लिख चुके है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

chat bot
आपका साथी