शहर में भी डेंगू ने दी दस्तक, एक की मौत

जेएनएन चन्दौसी शहर में भी डेंगू ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। जिससे निजी अस्पताल के साथ सरकारी अस्पतालों डेंगू के मरीजों की भीड़ लगी हुई है। जबकि नगर के कैथल गेट निवासी एक व्यक्ति की मंगलवार को डेंगू के चलते मौत हो गई। इसके बाद भी नगरपालिका द्वारा शहर में फागिग नहीं कराई जा रही है। फागिग के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:04 AM (IST)
शहर में भी डेंगू ने दी दस्तक, एक की मौत
शहर में भी डेंगू ने दी दस्तक, एक की मौत

जेएनएन, चन्दौसी: शहर में भी डेंगू ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। जिससे निजी अस्पताल के साथ सरकारी अस्पतालों डेंगू के मरीजों की भीड़ लगी हुई है। जबकि नगर के कैथल गेट निवासी एक व्यक्ति की मंगलवार को डेंगू के चलते मौत हो गई। इसके बाद भी नगरपालिका द्वारा शहर में फागिग नहीं कराई जा रही है। फागिग के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है।

कोरोना ने पूर्व में शहर में अपना कहर मचाया और काफी लोगों की मौत हुई लेकिन कुछ माह से कोरोना महामारी से राहत मिली तो अब प्रदेश में डेंगू ने अपना प्रकोप दिखा दिया। जिससे शहर के निजी अस्पतालों के साथ सरकारी अस्पताल में डेंगू के मरीज भर्ती हैं। जबकि मंगलवार को नगर के कैथल गेट निवासी राजेश भारती की मौत भी डेंगू होने के कारण सामने आ रही है। हालत खराब होने पर राजेश भारती को तीन दिन पहले मुरादाबाद निजी अस्पताल में भर्ती कराया। मंगलवार को हालत खराब हुई तो डाक्टरों ने रेफर कर दिया। जिस पर स्वजन बरेली ले जा रहे थे लेकिन रामपुर से निकलने के बाद ही उन्होंने दम तोड़ दिया। सरकारी अस्पताल के प्रभारी डा. हरवेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि सरकारी अस्पताल के अनुसार भी अभी पांच लोगों में डेंगू के मामले सामने आए हैं और काफी संख्या में लोग वायरल बुखार से पीड़ित है। पांचों लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। इसके साथ सरकारी अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 400 से 500 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं, जिनमें से करीब 250 मरीज बुखार के हैं। इसी प्रकार निजी अस्पतालों में भी बुखार के साथ डेंगू से पीड़ित है। इन बातों का रखें विशेष ख्याल

चन्दौसी: फिजिशियन डाक्टर शेखर वाष्र्णेय ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को एक हफ्ते से अधिक बुखार है और हड्डियों व जोड़ों में दर्द है तो तुरंत टेस्ट कराएं। 24 घंटे में अगर किसी व्यक्ति को बुखार के साथ तीन या उससे अधिक बार उल्टी होती है तो जांच कराएं। नाक और दांतों के जबड़ों से अगर खून आ रहा है, तो व्यक्ति को डेंगू हो सकता है। उल्टी में खून, तेज सांस लेना, घबराहट और ब्लड प्लेट्लेट्स कम होना डेंगू का कारण हो सकता है। इसलिए डेंगू से बचने के लिए अपने घर में और आसपास सफाई रखें। घर के अंदर या बाहर पानी एकत्र न होने दें। कूलर या अन्य किसी बर्तन आदि में पानी एकत्र करके न रखें। सुबह और शाम के समय हो सके तो पूरे शरीर को कपड़ों से ढक कर रखें।

chat bot
आपका साथी