श्रमिकों का होगा पंजीकरण, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

सम्भल मनरेगा व अन्य निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों को अब सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 12:33 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 12:33 AM (IST)
श्रमिकों का होगा पंजीकरण, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
श्रमिकों का होगा पंजीकरण, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

सम्भल: मनरेगा व अन्य निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों को अब सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए उन्हें श्रम विभाग में अपना पंजीकरण कराना होगा। विभाग की ओर से श्रमिकों के पंजीकरण के लिए ब्लाक स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं।

सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से ब्लाक वार शिविर लगाकर पंजीकरण करने की तैयारी कर ली गई है और प्रत्येक शिविर में दो हजार पंजीकरण का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

.....

सचिव व रोजगार सेवक करेंगे मजदूरों को जागरूक

सम्भल: श्रम विभाग की ओर से पंजीकरण के लिए ब्लाक वार शिविर लगाए जा रहे है और इसके साथ् ही वहां पर पंजीकरण का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। ऐसे में सचिव व रोजगार सेवक मनरेगा मजदूरों को पंजीकरण के लिए प्रेरित करेंगे। इतना ही नहीं सचिव व रोजगार सेवक कम से कम 10-10 मजदूरों को पंजीकरण के लिए कैंप में लेकर भी जाएंगे। इसके लिए बीडीओ ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत अधिकारी व रोजगार सेवक के साथ बैठक कर उन्हें अधिक से अधिक मजदूरों का पंजीकरण कराने के लिए भी निर्देश देंगे। कौन-कौन श्रमिक करा सकते हैं पंजीकरण

सम्भल: श्रम विभाग की ओर से जारी सूची के मुताबिक किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य में लगा कोई भी मजदूर अपना पंजीकरण करा सकता है। जैसे वेल्डिग, बढ़ई, कुंआ खोदना, रोलर चलाना, छप्पर डालना, राजमिस्त्री, प्लंबर, लोहार, सड़क निर्माण, मिक्सर चलाना, पुताई, इलेक्ट्रिक वर्क, हथौडा चलाने वाला, सुरंग निर्माण, टाइल्स लगाना, कुएं की सफाई, स्प्रे वर्क करना, मार्बल या स्टोन वर्क, निर्माण स्थल पर चौैकीदारी करने वाला, निर्माण इकाई में लिपिक या लेखा कार्य करने वाला, मकानों व भवनों की आंतरिक सज्जा करने वाला, ईंट भट्ठों पर ईंट निर्माण का काम करने वाले, मिट्टी बालू व मौरंग के खनन का कार्य करने वाला, सीमेंट, कंक्रीट ईंट आदि को ढोने आदि का कार्य करने, मिट्टी का काम करने वाले, चूना बनाने समेत करीब 40 प्रकार के निर्माण कार्य है। जिन्हें करने वाले श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते है।

........

किन किन योजनाओं का मिलेगा लाभ सम्भल: श्रम विभाग में पंजीकरण कराने के बाद निर्माण श्रमिक को सरकार की ओर से चालू की गई मातृत्व हितलाभ योजना, शिशु हितलाभ योजना, निर्माण कामगार बालिका मदद योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, आवासीय विद्यालय योजना, कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना, कन्या विवाह सहायता योजना, निर्माण श्रमिक भोजन सहायता योजना, सौर उर्जा सहायता योजना, आवास सहायता योजना, चिकित्सा सुविधा योजना, गंभीर बीमारी सहायता योजना, अक्षमता पेंशन योजना, पेंशन सहायता योजना, निर्माण कामगार मृत्यु एवं विकलांगता सहायता योजना, निर्माण कामगार अंत्येष्टि सहायता योजना का लाभ मिल सकेगा।

.........

कब और कहां पर लगेंगे शिविर

सम्भल: विभाग की ओर से ब्लाक वार शिविर क लिए सूची जारी कर दी गई है, जिसमें प्रत्येक ब्लाक पर अलग अलग तिथि में शिविर लगाने के लिए कहा गया है। पवांसा ब्लाक परिसर में 24 नवंबर, असमोली ब्लाक परिसर में 25 नवंबर, बहजोई ब्लाक परिसर में 26 नवंबर, बनियाखेडा ब्लाक परिसर में 27 नवंबर, रजपुरा ब्लाक परिसर में 28 नवंबर, जुनावई ब्लाक परिसर में 25 नवंबर को शिविर आयोजित किए जाएंगे। जहां सुबह 10 बजे से शाम तक शिविर में मनरेगा मजदूरों के पंजीकरण किए जा सकेंगे।

............ वर्जन

मनरेगा व निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए विभाग की ओर से ब्लाक स्तर पर शिविर लगाए जा रहे है। जहां मजदूरों का पंजीकरण किया जाएगा, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

विनोद कुमार शर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी सम्भल

chat bot
आपका साथी