ओ लेवल और सीसीसी कोर्स के लिए 10 अगस्त तक करें आवेदन

जेएनएन बहजोई (संभल) अन्य पिछड़े वर्ग के जाति से संबंध रखने वाले युवक-युवतियों को पिछड़े वर्ग के विभाग की ओर से निश्शुल्क ओ लेवल और ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स प्रशिक्षण का मौका दिया जा रहा है। इसके लिए आवेदन भी आमंत्रित किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 01:03 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 01:03 AM (IST)
ओ लेवल और सीसीसी कोर्स के लिए 10 अगस्त तक करें आवेदन
ओ लेवल और सीसीसी कोर्स के लिए 10 अगस्त तक करें आवेदन

जेएनएन, बहजोई (संभल): अन्य पिछड़े वर्ग के जाति से संबंध रखने वाले युवक-युवतियों को पिछड़े वर्ग के विभाग की ओर से निश्शुल्क ओ लेवल और ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स प्रशिक्षण का मौका दिया जा रहा है। इसके लिए आवेदन भी आमंत्रित किए गए हैं।

वर्तमान में तमाम सरकारी नौकरियों में आवेदन के दौरान ओ लेवल और ट्रिपल सी के प्रमाण पत्र को प्राथमिकता दी जा रही है। कई विभाग की नौकरियों में इसे अनिवार्य भी माना गया है। इसके चलते दोनों ही प्रमाण पत्र नौकरी प्राप्त करने के लिए जरूरी हो गए हैं। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम ने बताया कि जिले के अन्य पिछड़ा वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को कंप्यूटर के ओ लेवल और सीसीसी कोर्स करने का मौका दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत योग्यता धारण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। विभाग की वेबसाइट पर संशोधित तिथि 10 अगस्त तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसकी हार्ड कापी को आय और जाति प्रमाण पत्र के अलावा आधार कार्ड, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट की छाया प्रति लगाते हुए दो प्रतियों में विभागीय कार्यालय बहजोई में भी जमा करना अनिवार्य होगा। इसके लिए ओबीसी युवक-युवतियों को पात्रता के संबंध में कुछ नियम भी जारी किए गए हैं। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र दोनों में समान रूप से आय सीमा अधिकतम एक लाख रुपये वार्षिक होने चाहिए। ओ लेवल एवं सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए कम से कम इंटरमीडिएट की योग्यता होनी चाहिए। आवेदक की उम्र 35 वर्ष से अधिक न हो और वह बेरोजगार हो और किसी शिक्षण संस्था से छात्रवृत्ति न लेता हो।

chat bot
आपका साथी