जिले में 1237 वरिष्ठ नागरिकों ने लगवाया टीका

जिले में 1237 वरिष्ठ नागरिकों ने लगवाया टीका

बहजोई/सम्भल कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के दूसरे सत्र में जिले की सभी सीएचसी पीएचसी

JagranFri, 05 Mar 2021 12:10 AM (IST)

बहजोई/सम्भल : कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के दूसरे सत्र में जिले की सभी सीएचसी, पीएचसी पर बनाए गए 47 बूथ पर 1577 आमजन को कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई।

गुरुवार को हुए कोविड वैक्सीनेशन में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों के साथ 45 से 59 साल के रोग ग्रस्त आम नागरिकों को शामिल किया गया। जनपद में सबसे पहले पंजीकृत हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा रहा था। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को शामिल कर लिया गया था। अब शुरू हुए तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 से 59 साल के रोगग्रस्त नागरिकों का टीकाकरण के अंतर्गत आज जनपद में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 20 व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 27 बूथ बनाए गए। इन पर 60 से अधिक उम्र के 1237 बुजुर्गों को कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई, जिसमें 718 पुरूष, 519 महिला बुजुर्ग शामिल रही। वहीं 45 से 59 साल के रोगग्रस्त 340 नागरिकों का टीकाकरण किया गया, जिसमें 124 पुरुष व 156 महिला लाभार्थी शामिल है। सीएमओ डॉ. अजय कुमार सक्सेना ने बताया कि आज जिले भर में 4888 लाभार्थियों के सापेक्ष 1577 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया गया है। जिले में टीकाकरण 32.26 प्रतिशत रहा है।

सम्भल में विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई, जिसमें 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों का वैक्सीनेशन किया गया। सुबह से ही बुजुर्ग अपना पंजीकरण कराने के लिए अस्पताल में पहुंच रहे थे और अपनी पारी का इंतजार करते हुए वैक्सीनेशन करा रहे थे। वैक्सीन लगवाने के बाद बुजुर्गों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उन्हें तुरंत प्राथमिक उपचार दिया जा सके। सीएचसी पर 236 बुजुर्गों का वैक्सीनेशन किया गया। बबराला में गुरुवार को दीपचंद गेंदा देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बबराला पर 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। चिकित्सा अधिकारी डॉ. पवन सिंह एवं डॉ. राजेश यादव ने बताया कि गुरुवार को कुल 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी। डॉ लक्ष्मीकांत शर्मा, मानवेन्द्र शर्मा, बनवारी लाल, त्रिवेनी देवी, रीना बंसल, मंजू देवी आदि स्टाफ कर्मी उपस्थित रहे।

340 हेल्थ वर्कर्स को लगी कोरोना टीका की दूसरी डोज बहजोई: कोविड वैक्सीन टीकाकरण के अंतर्गत आज 340 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। टीकाकरण की दूसरी डोज लगाने का आखिरी मौका होने के बावजूद मात्र 62.39 फीसद ही टीकाकरण कार्यक्रम संपन्न हुआ। जनपद में चल रहे कोविड टीकाकरण के अंतर्गत आज वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए आयोजित सत्र में छह बूथ पर 545 के सापेक्ष 340 हेल्थ वर्कर्स को टीकाकरण किया गया। सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए गए छह बूथों पर वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया। निर्धारित समय में 545 के सापेक्ष 340 हेल्थ वर्कर्स को दूसरी डोज लगाई गई। इस प्रकार आज जिले में कोविड टीकाकरण 62.39 प्रतिशत ही हो सका।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.