जुमा अलविदा : बंद रहे जामा मस्जिद के गेट, घरों में हुई नमाज

पवित्र रमजान माह के अंतिम शुक्रवार को जामा मस्जिद में होने वाली जुमा अलविदा की नमाज चंद नमाजियों द्वारा अदा की गई। कोविड-19 के नियमों का पालन तथा नमाजियों की भीड़ को रोकने के लिए नमाज से दो घंटे पूर्व मस्जिद के तीनों गेट बंद कर दिए गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:35 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:35 PM (IST)
जुमा अलविदा : बंद रहे जामा मस्जिद के गेट, घरों में हुई नमाज
जुमा अलविदा : बंद रहे जामा मस्जिद के गेट, घरों में हुई नमाज

सहारनपुर, जेएनएन। पवित्र रमजान माह के अंतिम शुक्रवार को जामा मस्जिद में होने वाली जुमा अलविदा की नमाज चंद नमाजियों द्वारा अदा की गई। कोविड-19 के नियमों का पालन तथा नमाजियों की भीड़ को रोकने के लिए नमाज से दो घंटे पूर्व मस्जिद के तीनों गेट बंद कर दिए गए थे।

दरअसल कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के लिए मौलानाओं व उलेमाओं ने मुस्लिम समाज के लोगों से जुमा अलविदा की नमाज घरों में अदा करने की अपील की थी। यही नहीं जामा मस्जिद से भी लाउडस्पीकर के माध्यम से सुबह 10.30 बजे से लेकर करीब 11.30 बजे तक लोगों से मस्जिद में नमाज के लिए नहीं आने की अपील की जाती रही थी। इसके बावजूद कुछ लोग नमाज के लिए पहुंचे, लेकिन गेट बंद देखकर वापस लौट गए। उधर, पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुश्तैद नजर आ रहा था तथा नमाज से पूर्व डीएम-एसएसपी ने जामा मस्जिद क्षेत्र का निरीक्षण किया तथा सीओ ने वहीं कैंप किया। जुमा अलविदा की नमाज के लिए निर्धारित समय पर खुतबा हुआ तथा जाम मस्जिद के इमाम कारी अरशद गोरा ने मस्जिद के करीब 15 कारिदों को जुमें की नमाज अदा कराने के साथ ही इस वैश्विक बीमारी से निजात तथा देश दुनियां में अमनों अमान की दुआ कराई। जामा मस्जिद प्रबंधक मौलवी फरीद मजाहिरी ने बताया कि कोविड नियमों का पालन करते हुए जामा मस्जिद के करीब 15 कर्मचारियों को यहा नमाज अदा करने की छूट दी गई थी। यही नहीं जामा मस्जिद के प्रबंध समिति सदस्य नमाज में शामिल नहीं हुए सभी ने घरों में नमाज अदा की। जिले भर में घरों में अदा की नमाज

सरसावा कस्बे व देहात इलाकों में लाकडाउन के चलते पवित्र माह रमजान के चौथे जुमे की नमाज अकीदत के साथ घरों में ही अदा कर देश व कौम की सलामती व महामारी का रूप ले रहे कोरोना से निजात पाने के लिए दुआ की गई।

चिलकाना में भी चौथे जूमे की नमाज घरों में ही अदा की। जबकि कुछ चुनिदा लोगों ने कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुये मस्जिदों मे जूमे की नमाज अदा कर देश ओर कौम की सलामती की दुआ मांगी।

अंबेहटा नगर की समस्त मस्जिदों में भी कोविड गाइडलाइन के अन्तर्गत अलविदा जुमे की नमाज अदा की गयी। अधिकतर अकीदतमंदों ने घर मे ही नमाज अदा की। मस्जिद में शारीरिक दूरी के साथ मात्र पांच लोगों ने नमाज अदा की।

खेड़ा अ़फगान में भी अलविदा जुमे पर आज घरों में ही नमाज अदा की गई।

इस्लामनगर में रमजान माह के चौथे जुमे की नमाज रोजेदारों द्वारा घरों में ही अदा की गयी। क्षेत्र के गांव इस्लामनगर, नाई नंगली उर्फ माज्जरी, बमयाला हरपाली आदि में चौंकी इस्लामनगर पुलिस ने पहले ही घूम-घूम कर सरकारी गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत सभी को मस्जिदों में दे दी थी।

सड़क दूधली में अलविदा जूमे की नमाज सभी मस्जिदों में मास्क व शारीरिक दूरी के साथ अदा की गई। नमाज के बाद कोरोना के खात्मे के लिए दुआ की गई।

गागलहेड़ी में अलविदा जुमे की नमाज कस्बा व आसपास के गांव में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए चंद नमाजियों ने मस्जिदों में नमाज पढ़ी जबकि बड़ी संख्या में लोगों ने घरों में नमाज अदा की गई।

chat bot
आपका साथी