नशे के चंगुल में फंस बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी

नानौता पुलिस की शिथिलता के चलते नगर एवं क्षेत्र में नशे का कारोबार पूरी तरह से पैर पसार चुका है भांगगांजाडोडा व स्मैक की बिक्री की जा रही है वहीं प्रतिबंधित दवाएं भी मेडिकल स्टोरों पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:56 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:56 PM (IST)
नशे के चंगुल में फंस बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी
नशे के चंगुल में फंस बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी

सहारनपुर, जेएनएन। नानौता पुलिस की शिथिलता के चलते नगर एवं क्षेत्र में नशे का कारोबार पूरी तरह से पैर पसार चुका है, भांग,गांजा,डोडा व स्मैक की बिक्री की जा रही है, वहीं प्रतिबंधित दवाएं भी मेडिकल स्टोरों पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

पिछले कुछ समय से नगर व ग्रामीण क्षेत्र में नशे का कारोबार बुरी तरह फैलता जा रहा है। हरियाणा और पंजाब से लाकर नगर एवं क्षेत्र में नशीली दवाएं और अन्य मादक पदार्थ धड़ल्ले से बिक रहे हैं। नशे के चंगुल में फंसकर युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है।

नशे के आदी हो चुके युवा अपनी लत बुझाने के लिए सुबह से ही जंगल में नहरों, राजवाहों व सड़क किनारे खड़े भांग के पेड़ों की तलाश में निकल जाते हैं और घंटों तक भांग के पत्तों को रगड़ कर अपनी लत बुझाने में लग जाते हैं। डोडा और स्मैक आदि मादक पदार्थों का कारोबार भी खूब पनप रहा है। कुछ नाबालिग बच्चों को साइकिल में पंक्चर लगाने वाली ट्यूब को नशे के लिए प्रयोग करते देखा गया है। इसके अलावा युवा वर्ग नशे के तौर पर अन्य प्रतिबंधित दवाओं का प्रयोग कर रहे हैं, जो मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है। नशे के आदी हो चुके युवा झोलाछाप चिकित्सकों से नशे का इंजेक्शन लगवा कर नशे की लत को पूरा कर लेते हैं, आज की युवा पीढ़ी को नशे की दलदल में फंसती देख अभिभावकों को उनके भविष्य की चिता सता रही है।

स्थानीय सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अमित कुमार का कहना है कि इस तरह के नशे का असर युवाओं के फेफड़ों, दिमाग, दिल व लीवर तथा शरीर के विभिन्न अंगों पर पड़ता है।

- थानाध्यक्ष विरेशपाल गिरी का कहना है कि जल्द ही अभियान चलाकर नशे का कारोबार करने वाले अथवा उनको संरक्षण देने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पकड़े जाने पर किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा।

-----------

शमीम मंसूरी

chat bot
आपका साथी