बीमारियों से दूर रहने के लिए योग को जरूरी बताया

जीवन योग स्टूडियो के तत्वावधान में शिक्षक नगर कालोनी स्थित शिव मंदिर में चल रहे शिविर में बुधवार को अंतिम दिन योग प्रशिक्षकों ने साधकों को शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग की विभिन्न क्रियाएं कराई। योग को जीवन में अपनाने पर बल दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:02 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:02 PM (IST)
बीमारियों से दूर रहने के लिए योग को जरूरी बताया
बीमारियों से दूर रहने के लिए योग को जरूरी बताया

जेएनएन, सहारनपुर। जीवन योग स्टूडियो के तत्वावधान में शिक्षक नगर कालोनी स्थित शिव मंदिर में चल रहे शिविर में बुधवार को अंतिम दिन योग प्रशिक्षकों ने साधकों को शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग की विभिन्न क्रियाएं कराई। योग को जीवन में अपनाने पर बल दिया गया।

योग शिविर में गुरू कुंवर विशाल पुंडीर व सद्दाम राजपूत ने कहा कि आज की जीवन शैली में योग बेहद आवश्यक है। योग के माध्यम से हम शरीर को चुस्त दुरुस्त रख बीमारियों से दूर रह सकते है। शिविर में पहुंचे भाजपा नेता बिजेंद्र गुप्ता व पं. विपिन शर्मा ने कहा कि विश्व में योग भारत की देन है। कहा कि योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी मानसिक क्षमता को भी बढ़ाता है। कोरोना महामारी के दौर में योग की महत्ता और ज्यादा बढ़ गई है। शिविर में प्रशिक्षकों ने साधकों को विभिन्न आसन प्राणायाम, यम, नियम, षठकर्म और ध्यान के बारे में प्रशिक्षण दिया। इस दौरान अध्यापक नवीन, शुभलेश शर्मा, कु. हर्षिता, नरेश कुमार एड. अशोक एड. बिजेंद्र यादव, हरिराम कश्यप, संदीप, अरुण शर्मा और तुषार शर्मा ने योग गुरुओं को पटका पहना कर सम्मानित किया।

स्वास्थ्य शिविर में दी स्वस्थ रहने की जानकारी

रामपुर मनिहारान। प्रेस क्लब व संजीवनी अस्पताल द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की जांच कर स्वस्थ रहने के तरीके बताकर दवाइयां वितरित की गई।

बुधवार को तहसील मार्ग स्थित संजीवनी अस्पताल पर प्रेस क्लब व अस्पताल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित स्वास्थ्य शिविर में वरिष्ठ सर्जन डॉक्टर वी पी सिंह द्वारा मरीजों की जांच की गई तथा मरीजों को हड्डियों संबंधी तथा अन्य स्वास्थ जानकारियां देकर स्वास्थ्य की जांच की गई। डाक्टर वी पी सिंह ने बताया की व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन सुबह के समय टहलना चाहिए तथा संयमित भोजन पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा आज के समय में व्यक्ति को स्वस्थ रहने रहने के लिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच भी कराते रहना चाहिए। संजीवनी अस्पताल के चेयरमैन राजीव अग्रवाल ने भी मरीजों को विभिन्न जानकारियां दी। प्रेस क्लब के मनोज शर्मा ,धर्मेश गुप्ता, राजन गुप्ता सहित अंकित, दीपक ,रवींद्र चौधरी आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी