जब बेसिक गणित के प्रश्न संख्या 30 में उलझते रहे परीक्षार्थी

देवबंद में सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा के प्रश्न संख्या 30 के उत्तर को लेकर परीक्षार्थियों में असमंजस की स्थिति रही। विद्यार्थियों के मुताबिक प्रश्न के उत्तर में अंकित चारों विकल्प गलत थे जिसके चलते उन्हें प्रश्न को या तो छोड़ना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:47 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:47 PM (IST)
जब बेसिक गणित के प्रश्न संख्या 30 में उलझते रहे परीक्षार्थी
जब बेसिक गणित के प्रश्न संख्या 30 में उलझते रहे परीक्षार्थी

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा के प्रश्न संख्या 30 के उत्तर को लेकर परीक्षार्थियों में असमंजस की स्थिति रही। विद्यार्थियों के मुताबिक प्रश्न के उत्तर में अंकित चारों विकल्प गलत थे, जिसके चलते उन्हें प्रश्न को या तो छोड़ना पड़ा।

शनिवार को सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 का बेसिक गणित और स्टैंडर्ड गणित का पेपर था। बेसिक गणित के पेपर (कोड-संख्या 241) में प्रश्न संख्या 30 के उत्तर में परीक्षार्थी उलझते दिखाई दिए, जिसके बाद परीक्षार्थियों ने एग्जाम रूम में मौजूद अध्यापकों का ध्यान पेपर की तरफ आकर्षित कराया। आखिरकार कुछ परीक्षार्थियों को प्रश्न के उत्तर को छोडऩा मुनासिब समझा जबकि कुछ परीक्षार्थियों ने चारों में से किसी एक विकल्प को चुना। शिक्षाविद् मलिक मोअज्जम ने बताया कि 90 मिनट के पेपर में 50 प्रश्नों को पढ़कर 40 प्रश्न को हल करना होता है। यानी एक प्रश्न के लिए लगभग दो मिनट का ही समय मिलता है, लेकिन शनिवार को बेसिक गणित के प्रश्न संख्या 30 को लेकर विद्यार्थी दस मिनट तक जूझते रहे, जिसके बाद अधिकांश परीक्षार्थियों ने उक्त प्रश्न को छोड़ना ही मुनासिब समझा। विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई के अधिकारियों को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। वहीं, काफी संख्या में छात्रों ने पेपर समाप्ति के बाद अपने अभिभावकों के साथ स्कूलों में पहुंच आपत्ति भी दर्ज कराई।

chat bot
आपका साथी