सांसें हो रही कम अधिक से अधिक पौधे लगाएं हम

डैलमोंड इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने नगर निगम के सहयोग से बेहट रोड के डिवाइडर पर पौधारोपण किया। पौधारोपण करने वाले बच्चे हाथों में सांसें हो रही कम पौधे लगाएंगे हम और इंच वन प्लांट वन नारे लिखी तख्तियां लिए हुए थे। नगर आयुक्त ने बच्चों को शहर को कार्बन न्यूट्रल बनाने में सहयोग का संकल्प दिलाया।

JagranPublish:Mon, 29 Nov 2021 06:35 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:35 PM (IST)
सांसें हो रही कम अधिक से अधिक पौधे लगाएं हम
सांसें हो रही कम अधिक से अधिक पौधे लगाएं हम

सहारनपुर, जेएनएन। डैलमोंड इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने नगर निगम के सहयोग से बेहट रोड के डिवाइडर पर पौधारोपण किया। पौधारोपण करने वाले बच्चे हाथों में सांसें हो रही कम, पौधे लगाएंगे हम और इंच वन प्लांट वन, नारे लिखी तख्तियां लिए हुए थे। नगर आयुक्त ने बच्चों को शहर को कार्बन न्यूट्रल बनाने में सहयोग का संकल्प दिलाया।

सोमवार को नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह की प्रेरणा और स्कूल के चेयरमैन कुलदीप धमीजा के निर्देशन में नगर निगम के सहयोग से डैलमोंड इंटरनेशल स्कूल के बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में नई पहल करते हुए बेहट बस स्टैंड से लेकर कोढि़यों की पुलिया तक डिवाइटर की 38 क्यारियों में विभिन्न प्रजातियों के लगभग एक हजार पौधे लगाए। प्रधानाचार्य सोनाली ऋषभ मैनी ने बच्चों को बताया कि पौधों का हर एक के जीवन में बड़ा महत्व है। पौधों से हमे केवल इंधन और दवाइयां ही नही प्राण वायु आक्सीजन भी पाते हैं।

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने स्कूल की अध्यापिकाओं व बच्चों से कहा कि वायुमंडल में बढ़ते कार्बन को लेकर हर कोई चितित है, और कार्बन कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। उन्होंने कहा कि इंदौर पूरे देश में स्वच्छता में इसलिए नंबर वन है कि वहां के नागरिकों ने अपनी सोच बदल कर स्वच्छता को अपना संस्कार बना लिया है। उन्होंने शहर की सामाजिक, शैक्षिक, व्यापारिक व आध्यात्मिक संस्थाओं का आह्वान किया कि वह शहर को कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए डिवाइडर को गोद लेकर पौधारोपण के लिए आगे आएं। इस दौरान स्कूल प्रबंधक रंजन गुप्ता, राजीव अग्रवाल, विवेक, राधिका, पारुल, रेणु, महक, मेघा, दीपाली, कोमल, आरजू व नित्या सहित अध्यापिकाएं मौजूद रही।