यज्ञ में आहुति देकर मनाई विश्वकर्मा जयंती

गंगोह में भगवान विश्वकर्मा जयंती उत्सव श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। जगह-जगह पूजा-अर्चना का कार्यक्रम हुआ लेकिन कोरोना गाइड लाइन के कारण कोई सार्वजनिक आयोजन नहीं किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:15 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:15 PM (IST)
यज्ञ में आहुति देकर मनाई विश्वकर्मा जयंती
यज्ञ में आहुति देकर मनाई विश्वकर्मा जयंती

सहारनपुर, जेएनएन। गंगोह में भगवान विश्वकर्मा जयंती उत्सव श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। जगह-जगह पूजा-अर्चना का कार्यक्रम हुआ, लेकिन कोरोना गाइड लाइन के कारण कोई सार्वजनिक आयोजन नहीं किया गया।

शुक्रवार को मोहल्ला गुजरान स्थित विश्वकर्मा मंदिर में आयोजन किया गया। विश्वकर्मा जयंती पर उन्हें याद करते हुए यज्ञ किया, जहां यजमान रामेश्वर धीमान व दीपक कुमार रहे, जबकि यज्ञ पंडित आशीष शास्त्री ने संपन्न कराया। इस अवसर पर विश्व कल्याण की प्रार्थना के अलावा कोरोना के विनाश की भी प्रार्थना की गई। इसके बाद मंदिर पर धर्म ध्वजा भी विधि-विधान से स्थापित की गई। ध्वजा विश्वकर्मा धर्मशाला से मुख्य रास्ते को होकर मंदिर पर पहुंची। इस अवसर पर ओम प्रकाश धीमान, सतपाल, दिनेश कुमार, संजय धीमान, राजेश धीमान, प्रदीप, राजकुमार, जितेंद्र, हर्ष, अमन, दीपक आदि मौजूद रहे। हस्त शिल्पियों द्वारा भगवान विश्वकर्मा की विशेष पूजा आयोजित की गई। शिक्षा प्रसार एवं उत्थान समिति द्वारा सुमित्रा सैनी आईटीआई में विश्वकर्मा दिवस श्रद्धा के साथ मनाया।

सलारपुरा मार्ग स्थित निरीक्षण भवन के पास स्थित मंदिर मे भी पूजा-अर्चना कर विश्वकर्मा का स्मरण किया। स्कूल आफ इंजीनियरिग के डीन प्रोफेसर तरुण शर्मा ने कहा की धार्मिक मान्यताओं अनुसार ब्रह्मा जी ने संसार की रचना की और उसे सुंदर बनाने का काम भगवान विश्वकर्मा को सौंपा। इसलिए विश्वकर्मा जी को संसार का सबसे पहला और बड़ा इंजीनियर कहा जाता है। ऐसी मान्यता है विश्वकर्मा जी ब्रह्मा जी के पुत्र वास्तु की संतान थे। कुलपति डा. रणजीत सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। नगर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाया गया।

ब्राह्मण महासम्मेलन में पहुंचने का आहवान

छुटमलपुर: ब्राह्मण नेताओं ने 19 सितंबर को मुजफ्फरनगर में होने वाले ब्राह्मण महासम्मेलन की सफलता को दर्जनों गांवों में जनसंपर्क कर समाज के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में सम्मेलन में पहुंचने का आह्वान किया।

शुक्रवार को ब्राह्मण महा संघ जिलाध्यक्ष प्रमोद भारद्वाज, मुकेश शर्मा, शैलेश शर्मा, ब्रजभूषण शर्मा, शैलेश शर्मा व डा राकेश शर्मा आदि ने क्षेत्र के नौसरहेड़ी, हलवाना, गदरहेड़ी, मुसैल, पुजनेकी, करौंदी, बेहड़ासंदलसिंह, झिझौली व गंगाली आदि गांवों में अपने समाज के लोगों से संपर्क किया।

प्रमोद भारद्वाज ने कहा कि सम्मेलन के माध्यम से ब्राहमण अपनी राजनैतिक ताकत का प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या के बावजूद ब्राहमणों को राजनीति में उचित प्रतिनिधित्व नहीं दिया जा रहा है। कहा कि सहारनपुर मंडल में 16 विधानसभा सीट होने के बाद भी एक भी ब्राहमण विधानसभा में नहीं पहुंच सका है। इस दौरान कुलदीप शर्मा, मगन शर्मा, मुकेश, सुशील, आदेश, मनोज शर्मा, विनोद व पवन शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी