फोटो : 6---नाश्ते में लें प्रोटीन वाली डाइट, बढ़ेगी इम्यूनिटी

फोटो : 6---नाश्ते में लें प्रोटीन वाली डाइट, बढ़ेगी इम्यूनिटी

कोरोना को हराने के लिए और खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर में रहना बेहतर है। यह अधिकारी डाक्टर जिम ट्रेनर आदि सभी लोग बोल रहे हैं।

JagranTue, 11 May 2021 11:16 PM (IST)

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए और खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर में रहना बेहतर है। यह अधिकारी, डाक्टर, जिम ट्रेनर आदि सभी लोग बोल रहे हैं। जिम ट्रेनर एवं डाइट एक्सपर्ट सुमित चौधरी का कहना है कि घर में रहकर भी लोग शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। प्रोटीन वाली डाइट लेने के साथ साथ एक्सरसाइज करके खुद को सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। शरीर की टी-सेल्स जनरेट करने के लिए सुबह के नाश्ते में दलिया, उबली दालों का सलाद, साबुत अनाज और स्प्राउट्स खा सकते हैं। टी-सेल्स जनरेट होगा तो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इसलिए जरूरी है टी-सेल्स बढ़ाना

जिम ट्रेनर एवं डाइट एक्सपर्ट सुमित चौधरी का कहना है कि एल-आरगिनिक अमीनो एसिड से बनने वाली हेल्पर टी-सेल्स ही हमारे शरीर में प्रवेश कर चुके किसी भी वायरस या बैक्टिरया से सबसे पहले मिलते हैं। ये वायरस को आब्जर्व करती है और उसका एक तरह का ब्लू प्रिट देती है। यह बताने का भी काम करती है कि शरीर की रक्षा के लिए किस तरह की एंटीबाडीज बनाने की जरूरत है। इसलिए जरूरी है टी-सेल्स शरीर में जनरेट हो।

कुछ देर धूप जरूर लें

घर की छत या फिर बालकनी में धूप के समय कुछ देर जरूर बैठना चाहिए, क्योंकि धूप में विटामीन-डी होती है। वहीं धूप हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन से लड़ने में मदद करने वाली टी-सेल्स को एनर्जी देने का काम करती है। कम से कम 30 से 40 मिनट तक धूप सेकना अनिवार्य है। इसके अलावा अपने घर में डांस, म्यूजिक, भजन-कीर्तन के जरिए खुद को खुश रख सकते हैं। खुश रहने से शरीर में एंडोर्फिन का प्रोडक्शन बढ़ता है। यह हमे रिलेक्स करता है। रिलेक्स रहने से इम्यूनिटी खुद बढ़ जाती है।

योग और एक्सरसाइज करें

सुमित चौधरी का कहना है कि कई अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि जो लोग सप्ताह में पांच या फिर छह दिन एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें कोल्ड और सोर थ्रोट होने के चांस कम होते हैं। एक्सरसाइज से शरीर में खून का दौर तेजी के साथ होने लगता है। इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, जो वायरस को मारने का काम करता है। इसके साथ पूरी सात से आठ घंटे की नींद भी लें। नींद से एंटीबाडी बनती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.