दिन में फैंशन डिजाइनिग रात को रामलीला में अभिनय करते विनय

श्री आशुतोष रामलीला समिति द्वारा सहारनपुर की प्रथम एलइडी रामलीला की जहां पश्चिमी यूपी में अलग पहचान है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 08:07 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 08:07 PM (IST)
दिन में फैंशन डिजाइनिग रात को रामलीला में अभिनय करते विनय
दिन में फैंशन डिजाइनिग रात को रामलीला में अभिनय करते विनय

सहारनपुर, जेएनएन। श्री आशुतोष रामलीला समिति द्वारा सहारनपुर की प्रथम एलइडी रामलीला की, जहां पश्चिमी यूपी में अलग पहचान है। वहीं रामलीला के कलाकारों में एक नाम विनय दुग्गल उर्फ सन्नी का भी है। रामलीला में लक्ष्मण की सशक्त भूमिका निभाने वाले फैशन डिजाइनर भी हैं। दिन में कारोबार करते हैं तो रात में लक्ष्मण के पात्र का अभिनय करते हैं।

विनय दुग्गल सन्नी लंबे समय से रामलीला में लक्ष्मण की भूमिका निभाते आ रहे है। सन्नी ने बताया कि वह बाल्यकाल में ही अपने अभिभावकों तथा बाद में मित्रों व साथियों के साथ हर वर्ष रामलीला देखने जाते थे। रामलीला में वानर सेना बनने, ग्रीन रूम में बच्चों और कलाकारों को तैयार होते देख अभिनय के प्रति आकर्षण बढ़ा था। रामलीला के दौरान लक्ष्मण के रूप में पूर्ण सात्विक जीवन यापन में भी वह अध्यात्म और भारतीय दर्शन का विशेष ध्यान रखते हैं।

15 वर्ष से निभा रहे लक्ष्मण का पात्र

विनय दुग्गल ने बताया कि वे लक्ष्मण के पात्र की भूमिका पिछले 15 वर्ष से निभाते आ रहे हैं।

बड़े भाई विकास भी निभा रहे दशरथ की भूमिका

फैशन डिजाइनिग करने वाले सन्नी जहां रामलीला में लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे है, वहीं उनके बड़े भाई विकास दुग्गल भी कई वर्षों से इसी रामलीला में महाराजा दशरथ की जीवंत भूमिका निभा रहे है। ºासबात यह है कि दोनों भाई फैशन डिजाइनर है। रामलीला के दिनों में बड़े भाई विकास सन्नी का कारोबार भी संभालते है। सन्नी का कहना है कि रामलीला के लिए करीब डेढ़ से दो माह रिहर्सल व बाद में रामलीला में काफी समय लगता है लेकिन रामलीला भाई के प्रति अपने कर्तव्य निभाने में उन्हें परम सुख मिलता है।

chat bot
आपका साथी